12 SEPTHURSDAY2024 7:20:27 PM
Nari

नाग पंचमी 2024: जानिए इस दिन क्या करें ताकि मिले कालसर्प दोष से मुक्ति

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 09 Aug, 2024 04:05 PM
नाग पंचमी 2024: जानिए इस दिन क्या करें ताकि मिले कालसर्प दोष से मुक्ति

नारी डेस्क: नाग पंचमी हिंदू कैलेंडर के अनुसार श्रावण माह की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है। इस दिन विशेष रूप से नाग देवताओं की पूजा की जाती है। नाग पंचमी का दिन नाग देवताओं की आराधना और विशेष पूजा के लिए अति शुभ माना जाता है। नाग देवता भगवान शिव के गले की शोभा बढ़ाते हैं और उनकी पूजा से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है। वहीं इस साल की नाग पंचमी पर दुर्लभ योग बन रहा है। इन योग में नाग देवता की पूजा करने से हर इच्छा पूरी होती है। वहीं कुछ खास उपाय करने से कालसर्प दोष से मुक्ति भी मिलती हैं। इसी कड़ी में आइए इन उपायों के बारे में जान लेते हैं।

नाग पंचमी पर किए जाने वाले 3 महत्वपूर्ण उपाय

पांच नागों की पूजा करें

इस दिन आप शेषनाग, वासुकी, तक्षक, कुर्माक और पद्म नामक पांच नागों की पूजा करें। इससे कालसर्प दोष दूर होता है। पूजा के लिए आप नागों की प्रतिमा या तस्वीर स्थापित कर सकते हैं।

PunjabKesari

नाग-नागिन की पूजा करें

यदि आपकी कुंडली में कालसर्प दोष है, तो इस दिन चांदी से बने नाग-नागिन की पूजा करना विशेष लाभकारी होता है। एक थाली लें, उसमें चांदी के नाग-नागिन को रखें और उन्हें कच्चा दूध अर्पित करें। पूजा के दौरान 'ऊं नागेंद्रहाराय नमः' मंत्र का जाप करें। बाद में इस जोड़े को शिवलिंग पर अर्पित कर दें। इससे कालसर्प दोष दूर होने की मान्यता है।

अंगूठी पहनें

आप चांदी से बनी नाग-नागिन आकृति वाली अंगूठी भी पहन सकते हैं। इससे कालसर्प दोष का प्रभाव कम होता है और आप पर नाग देवता की कृपा बनी रहती है।

PunjabKesari

व्रत और स्नान करें

नाग पंचमी के दिन व्रत रखने और स्नान करने से पवित्रता प्राप्त होती है। सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और फिर पूजा का आयोजन करें।

पूजा सामग्री

पूजा के लिए चांदी, दूध, फल, फूल, और अन्य पूजन सामग्री एकत्रित करें। नाग देवता के चित्र या प्रतिमा को पूजा स्थान पर स्थापित करें।

मंत्र जाप करें

पूजा के दौरान "ऊँ नागेंद्रहाराय नमः" मंत्र का जाप करें। इसके अतिरिक्त "नाग मंत्र" और "शिव मंत्र" का जाप भी करें।

PunjabKesari

नागों को दूध अर्पित करें

नागों की प्रतिमा या चित्र पर कच्चा दूध अर्पित करें। इसे बाद में किसी नदी या बहते पानी में प्रवाहित कर दें। आपको बता दे कि  भगवान शिव और नाग देवता की भक्ति से मन की शांति और कल्याण होता है।

इन सभी उपायों और निर्देशों का पालन करके आप नाग पंचमी के दिन को सही तरीके से मना सकते हैं और अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव देख सकते हैं।

 

 

 


 

Related News