28 APRSUNDAY2024 10:44:28 AM
Nari

Mohammed Shami को मिला अर्जुन अवॉर्ड , बने सम्मान हासिल करने वाले 58 वें क्रिकेटर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 10 Jan, 2024 11:39 AM
Mohammed Shami को मिला अर्जुन अवॉर्ड , बने सम्मान हासिल करने वाले 58 वें क्रिकेटर

33 साल के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित हुए हैं। शमी को मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ये पुरस्कार दिया। बता दें वो 58वें क्रिकेटर हैं जिनको ये अवॉर्ड मिला है। क्रिकेट जगह में सबसे पहले ये अवॉर्ड सलीम दुर्गनी को मिला था। वहीं शिखर धवन 2021 में इस अवॉर्ड को हासिल करने वाले आखिरी क्रिकेटर थे। पिछले 2 सालों में ये अवॉर्ड किसी को नहीं मिला था। लेकिन इस बार शमी 23 अन्य खिलाड़ियों के साथ ये सम्मान हासिल करने में सफल हुए। 

PunjabKesari

बेहद यादगार रहा है मोहम्मद शमी के लिए साल 2023

मोहम्मद शमी के लिए साल 2023 लाजवाब रहा है। साल के आखिरी में आयोजित वनडे world cup में उन्होंने बेहद ही लाजवाब performance दिए और कई सारे विकेट लिए। टीर्नामेंट के शुरुआती 4 मैच नहीं खेलने के बावजूद शमी ने 24 विकेट चटकार  world cup में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन थे। उनके इसी शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। कल सुबह 11 बजे राष्ट्रपति भवन में नेशनल स्पोर्ट्स सेरेमनी हुई जहां तालियों की गड़गड़ाहट के बीच उन्हें अवॉर्ड से नवाजा गया। आप भी डालिए इस खास पल पर एक नजर...

शमी को हमेशा से था क्रिकेट से लगाव

उत्तर प्रदेश के अमरोहा के रहने वाली शमी के पिता और बड़े भाई क्रिकेट खेलते थे। दोनों ही तेज गेंदबाज थे। यहीं से गेंदबाज के प्रति शमी का लगाव बढ़ा था। शमी अपने स्कूल में बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग कर चुके हैं। हालांकि तेज गेंदबाजी हमेशा से ही उनकी पहली प्राथमिकता रही है। उन्होंने बड़े भाई को देखकर क्रिकेट खेलना शुरु किया था। शमी के घर से स्टेडियम 30 किलोमीटर दूर था, लेकिन क्रिकेट को लेकर उनमें इतनी शिद्दत थी कि वो प्रैक्टिस के लिए बस से स्टेडियम जाते हैं।

PunjabKesari

रणजी ट्रॉफी में भी कर चुके हैं कमाल

वो क्लब में मैच खेलते थे जब उनका चयन भारतीय टीम में हुआ था। अपने पहले वनडे मैच में ही उन्होंने चार मेडन ओवर किए। इसके बाद रणजी ट्रॉफी में भी उन्होंने कमाल किया। अपने पहले टेस्ट में नौ विकेट लिए और अब वो दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में शुमार हो गए। शमी के करियर ग्राफ बेहद ही शानदार रहा है। अब तक वो 64 टेस्ट मैच में 229 विकेट हासिल कर चुके हैं। 101 वनडे मैच में उनके नाम 195 और 23 टी20 में 24 विकेट हैं। शमी आईपीएल में कई टीमों के लिए खेल चुके हैं। उन्होंने अब तक 110 मैच खेले हैं और 127 विकेट ले चुके हैं।

Related News