27 APRSATURDAY2024 8:42:59 AM
Nari

चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने के लिए बेसन में मिलाएं ये चीजें, हर कोई पूछेगा आपका Beauty secret

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 22 Jun, 2023 04:59 PM
चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने के लिए बेसन में मिलाएं ये चीजें, हर कोई पूछेगा आपका Beauty secret

बेसन का इस्तेमाल स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के साथ-साथ त्वचा को निखारने में भी होता है। क्योंकि इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते है। जो त्वचा को एक नेचुरल ग्लो देने का काम करते है। इतना ही नहीं यह कील, मुंहासों और दाग-धब्बों को दूर करने में भी सहायक है। त्वचा के लिए आप कई तरीकों से बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते है इसके पैक के बारे में।

बेसन और मलाई 

चेहरे पर कील या मुंहासों की शिकायत है तो आप बेसन और मलाई के पैक का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए पहले एक बाउल लेकर उसमें एक चम्मच बेसन और आधा 1 चम्मच मलाई को मिक्स करें। अब इस पैक को कम से कम 15 मिनट तक अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर सादे पानी से चेहरा साफ कर लें। यह पैक ड्राइनेस का साथ- साथ रिंकल्स दूर करने में मदद करता है। कोशिश करें कि इस पैक का हफ्ते में 2 बार तो जरूर इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

बेसन और हल्दी

यह पैक स्किन के जिद्दी दाग को जड़ से खत्म करने का काम करता है। इस पैक को बनाने के लिए पहले बाउल में 2 चम्मच बेसन डालें। इसके बाद उसमें नींबू और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। अब इस पैक को 15 मिनट के लिए अपने चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से लगाएं। इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें। यह मुंहासों और एक्ने को दूर करने में मदद करेगा। हफ्ते में इसका 3 बार तो प्रयोग जरूर करें।

PunjabKesari

बेसन और शहद

यह पैक तैयार करने के लिए पहले बाउल में 2 चम्मच बेसन का साथ थोड़ा शहद मिलाएं। इसे कम से कम 20 मिनट तक चेहरे पर अप्लाई करें। यह टैंनिग दूर करने में मदद करता है और चेहरे पर नेचुरल निखार लाता है। इस पैक का हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

बेसन और दूध

एक बाउल में 2 चम्मच बेसन, 2 चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी को अच्छे से मिलाएं। फिर इस पैक को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। इसके बाद आपका चेहरा साफ पानी से धो लें। यह पैक भी दाग- धब्बों को दूर करता है। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 3 बार करें। 

PunjabKesari

बेसन और दही

एक बाउल में 1 चम्मच बेसन के साथ थोड़ा सा दही और आधा चम्मच गुलाब जल मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इसमें एक चुटकी हल्दी भी मिक्स करें। जब यह पैक बन जाए तो इसे 15 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। बता दें कि यह पैक आपकी स्किन को अंदर तक साफ कर देता है। कोशिश करें कि इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में कम से कम 3 बार करें। 
 

 

 

 

 


 

Related News