18 APRTHURSDAY2024 12:19:45 PM
Nari

मीरा कपूर ले रही Navratri स्पैशल डाइट, हैल्दी बॉडी के साथ ग्लोइंग होगी स्किन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Apr, 2021 04:56 PM
मीरा कपूर ले रही Navratri स्पैशल डाइट, हैल्दी बॉडी के साथ ग्लोइंग होगी स्किन

नवरात्रि पर्व पर मां की आपार कृपा पाने के लिए बहुत से लोग व्रत रखते हैं। आस्था और विश्वास के अलावा वजन घटाने के लिए भी नवरात्रि व्रत बहुत फायदेमंद है। मगर, तेज गर्मी के अलावा कोरोना की वजह से सेहत के प्रति जिम्मेदारी बढ़ जाती है। ऐसे में आप बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर की पत्नी से व्रत रखने के टिप्स जान सकते हैं। हाल ही में मीरा राजपूत ने सोशल मीडिया पर #NotSoFast डाइट टिप्स शेयर किए हैं, जो हर किसी के कारण आ सकते हैं।

मीरा ने बनाया सीजनल डिटॉक्स प्लान

कुछ दिनों पहले एक पोस्ट शेयर करते हुए मीरा ने बताया था कि वह नवरात्रि पर "सीजनल डिटॉक्स" प्लान बना रही हैं। उन्होंने कहा, 'फ्रेंड्स... मैं बदलते मौसम में सीजनल डिटॉक्सीफेशन प्लान कर रही हूं, जो मेरा ट्रेडिशनल नवरात्रि वर्जन है। लेकिन मैं इसे हेल्थ बेनिफिट्स और इसके डिटॉक्स गुणों के लिए अपना रही हूं।"

Day 1:

9 दिनों के लंबे व्रत के लिए डाइट में हैल्दी फूड्स शामिल करें जैसे साबुदाना उपमा, दलिया, सीजन फ्रूट, कुट्टू की रोटी, लौकी की सब्जी, दही मखाना, साबुदाना आदि। डिनर में आप दही आलू, दम आलू या पुदीना आलू खा सकते हैं।

PunjabKesari

हाइड्रेटेड रहना भी जरूरी

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर बाद पानी पीते रहें। पानी के अलावा आप नारीयल पानी, नींबू पानी, पुदीना शरबत, नट्स मिल्क, रोज शरबत, छाछ, जूस, लस्सी, मैंगो मिल्कशेक आदि भी पी सकते हैं, ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो।

PunjabKesari

Day -2:

पहली बार व्रत रखने वाले चिप्स, तली चीजें, मसालेदार फूड्स से दूर रहें। इसकी बजाए सुखे मेवे, फल, सिंघाड़ा, शकरकंद आदि खाएं। इससे पेट भी भरा रहेगा और आप एनर्जेटिक भी रहेंगे।

PunjabKesari

Day -3:

चूंकि नवरात्रि व्रत में गेहूं और चावल जैसे अनाजों का सेवन नहीं कर सकते हैं। ऐसे में इसकी बजाए आप कुट्टू या सिंघाड़े का आटा ले सकते हैं।

PunjabKesari

Related News