24 APRWEDNESDAY2024 9:40:09 AM
Nari

No Side Effect: आम की पत्तियों से पाएं नेचुरल काले बाल, हेयरफॉल की भी होगी छुट्टी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Apr, 2021 03:23 PM
No Side Effect: आम की पत्तियों से पाएं नेचुरल काले बाल, हेयरफॉल की भी होगी छुट्टी

आम की पत्तियों का इस्तेमाल सिर्फ तोरण बनाने के लिए ही नहीं बल्कि आयुर्वेद में कई बीमारियों से लड़ने के लिए भी किया जाता है। वहीं, बालों को काला, लंबा और घना बनाने में आम की पत्तियां बहुत फायदेमंद है। आज हम आपको आम की पत्तियों से हेयर मास्क बनाने का तरीका बताएंगे, जिससे ना सिर्फ बालों का झड़ना बंद होगा बल्कि वो लंबे व घने भी होंगे। चलिए आपको बताते हैं कैसे बनाएं हेयर पैक...

पहला तरीकाः
इसके लिए आपको चाहिए

-15 से 20 आम की पत्तियां
-2 टीस्पून आंवला पाउडर
-1 टीस्पून मेहंदी
-1 टीस्पून नारियल तेल
-1/2 कटोरी दही

PunjabKesari

ऐसे बनाएं हेयर मास्क

सबसे पहले आम की पत्तियों को अच्छी तरह धोएं और फिर दही के साथ पीसकर स्मूद पेस्ट बना लें। अब इसमें बाकी सामग्री मिलाकर स्मूद पेस्ट बना लें। लीजिए आपका हेयर मास्क तैयार है।

कैसे करें इस्तेमाल?

जड़ों व बालों में ब्रश की मदद से अच्छी तरह पेस्ट लगाएं। फिर इसका जूड़ा बनाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू व ताजे पानी से बालों को अच्छी तरह धो लें। बाल धोने के बाद कंडीशनर लगाना ना भूलें। हफ्ते में कम से कम 1 बार यह पैक जरूर लगाएं। इसके आयुर्वेदिक गुण जड़ों से बालों को मजबूत देंगे।

PunjabKesari

दूसरा तरीकाः

इसके लिए आम की पत्तियों की चाय बनाकर हफ्ते में 2-3 बार बाल धोएं। आप चाहे तो मार्केट से इसका लेप लेकर भी लगा सकते हैं। नियमित इसका इस्तेमाल बालों को काला, लंबा और घना बनाने में मदद करेगा।

आम की पत्तियों के फायदे

1. आम की पत्तियों में विटमिन ए व सी, एंटिऑक्सीडेंट्स और नैचुरल ऑयल्स बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद करते हैं।
2. इसका लेप लगाने से स्कैल्प की त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ता है, जिससे वो स्वस्थ रहते हैं और उनकी ग्रोथ तेज होती है। और उनका टूटना भी बंद होता है।
3. आम की पत्तियों में फ्लेवोनॉइड्स तत्व होते हैं जो बालों को नेचुरल रुप से काला बनाते हैं। इससे आपको असमय बाल सफेद होने की समस्या नहीं होती।
4. रूखे और बेजान बालों के लिए आम की पत्तियां किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है। इससे बेजान बाल भी सिल्की, शाइनी हो जाते हैं।

PunjabKesari

 

Related News