02 MAYTHURSDAY2024 5:00:03 PM
Nari

किस्मत नहीं दे रही किसी काम में साथ तो मंगलवार को कर लें ये उपाय

  • Edited By palak,
  • Updated: 04 Dec, 2023 05:36 PM
किस्मत नहीं दे रही किसी काम में साथ तो मंगलवार को कर लें ये उपाय

हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन संकट मोचन हनुमान जी का माना जाता है। इस दिन यदि हनुमान जी की पूरी विधि-विधान के साथ पूजा की जाए तो भगवान प्रसन्न होते हैं और जीवन के सारे दुख-दर्द और संकट दूर करते हैं। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो मंगलवार का दिन पूजा-पाठ के लिए बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन हनुमान जी की पूजा के साथ कुछ उपाय करने से संकटों से मुक्ति मिलती है और सारे बिगड़े काम बनने लगते हैं। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में....

रास्ते में आ रही मुश्किल होगी दूर 

मंगलवार के दिन स्नान करने के बाद हनुमान मंदिर में जाएं और फिर भगवान के सामने घी का दीया जलाएं। इसके साथ ही हनुमान जी को चोला चढ़ाएं, माला पहनाएं और लड्डुओं का भोग लगाएं। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। इस उपाय को करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और रास्ते में आने वाली किसी भी परेशानी को दूर करते हैं। 

PunjabKesari

जीवन की परेशानियां होगी दूर 

मंगलवार के दिन राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। इससे हनुमान जी की कृपा से जीवन की सारी परेशानियों से आपको मुक्ति मिलेगी। 

बुरी नजर का प्रभाव होगा खत्म 

इस दिन जौ के आटे में काला तिल और तेल मिलाकर रोटी बनाएं। इस रोटी को तेल और गुड़ चुपड़कर नजर लगने वाले व्यक्ति या फिर बच्चे के सिर से सात बार वारकर भैंस को खिला दें। इससे बुरी नजर का प्रभाव तुरंत खत्म होगा। 

PunjabKesari

आर्थिक संकट होगा दूर 

यदि आप जीवन में किसी आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं तो मंगलवार के दिन बंदरों के गुड़, चना, मूंगफली या केला खिलाएं। यदि ये चीजें आप बंदरों को नहीं खिला सकते तो किसी जरुरतमंद व्यक्ति को दान करें। इस उपाय को 11 मंगलवार तक करने से आर्थिक तंगी दूर होगी। 

PunjabKesari

बजरंगी बली होंगे प्रसन्न 

हनुमान जी को यदि प्रसन्न करना चाहते हैं तो मंगलवार वाले दिन शाम को हनुमान जी को केवड़े का इत्र और गुलाब की माला चढ़ाएं। 

नोट: ऊपर दी गई सूचना सिर्फ जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है। 
 

Related News