28 MARSATURDAY2020 7:30:25 PM
Nari

घर पर इन 3 चीजों से तैयार करें नेचुरल ब्लीच, मिलेगा पार्लर जैसा निखार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Feb, 2020 11:14 AM
घर पर इन 3 चीजों से तैयार करें नेचुरल ब्लीच, मिलेगा पार्लर जैसा निखार

बेजान त्वचा को निखारने के लिए बहुत-सी महिलाएं अपने चेहरे को हर महीने ब्लीच करवाती हैं। इससे चेहरे पर जमा गंदगी व टैनिंग निकल जाती है और अनचाहे बालों का रंग भी हल्का हो जाता है। इसमें कोई शक नहीं है कि चेहरे को इंस्टेंट ग्लो देती है लेकिन सेंसिटिव और ड्राई स्किन में इसके कारण थोड़ी इचिंग की समस्‍या होती है। वहीं कई बार इसमें मौजूद कैमिकल्स के कारण दाने, रैशेज और खुजली भी होने लगती है।

ऐसे में आज हम आपको घर पर ही कुदरती ब्लीच बनाना सिखाएंगे, जिससे आपकी त्वचा ग्लो भी करेगी और इससे स्किन को कोई नुकसान भी नहीं होगा। तो देर किस बात की आप भी घर में मौजूद 3 चीजों से ब्‍लीच बनाएं और चेहरे पर गजब का निखार पाएं। 

नेचुरल ब्लीच बनाने की सामग्री

हल्दी- 1 चम्‍मच 
नींबू का रस- 2 चम्‍मच 
गुलाब जल- कुछ बूंदें

PunjabKesari

बनाने का तरीका

सबसे पहले बाउल में हल्दी, नींबू का रस और गुलाब जल को अच्छी तरह मिक्स करें। ध्यान रखें कि इसमें गांठें ना बने। अब इसे 5 मिनट के लिए साइड पर रख दें, ताकि यह अच्छी तरह मिक्स हो जाए।

कैसे करें इस्तेमाल?

सबसे पहले चेहरे को फेशवॉश, गुलाबजल से अच्छी तरह से साफ कर लें। आप इसके लिए क्लीजिंग मिल्क भी यूज कर सकती हैं। इसके बाद ब्लीच को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। जब यह सूख जाए तो हाथों में हल्का-सा गुलाबजल लेकर मसाज करें और फिर इसे ताजे पानी से साफ कर लें।

PunjabKesari

कितने दिन करें यूज?

क्योंकि यह नेचुरल ब्लीच है इसलिए आप हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे स्किन को कोई नुकसान नहीं होगा। मगर ध्‍यान रहें कि आपको कभी भी नींबू को सीधे अपने चेहरे पर नहीं लगाना है।

हल्दी और नींबू का रस ही क्‍यों? 

औषधीए गुणों से भरपूर हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है, जो चेहरे पर पोषक तत्व देने के साथ ग्लो भी लाते हैं। वहीं, नींबू को नेचुरल ब्लीच के तौर पर जाना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी में स्किन लाइटनिंग और ब्‍लीचिंग गुण पाए जाते हैं। अगर हल्दी और नींबू के रस को मिलाकर स्किन पर लगाया जाए तो ये नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है।

PunjabKesari

जरूरी बात: वैसे तो इस पैक से कोई साइड-इफैक्ट नहीं होता लेकिन जरूरी नहीं कि हर किसी के फेस पर सभी चीजें सूट करें। ऐसे में इसे लगाने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News