11 MAYSATURDAY2024 9:31:41 AM
Nari

इस मकर संक्रांति को परिवार के साथ ऐसे करें सेलिब्रेट, त्योहार का मजा हो जाएगा दोगुना

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 13 Jan, 2023 06:05 PM
इस मकर संक्रांति को परिवार के साथ ऐसे करें सेलिब्रेट, त्योहार का मजा हो जाएगा दोगुना

मकर संक्रांति का त्योहार आने वाला है। लोगों ने इस त्यौहार की तैयारियां शुरू कर दी है। इस दिन कई तरह के मीठे पकवान बनाए जाते हैं। खास तौर पर तिल -गुड़ के लड्डू और पतंगों का खास महत्व है। इस त्योहार पर तिल और गुड़ का सेवन शुभ माना जाता है। आज आपको इस स्टोरी में मकर संक्रांति को परिवार के साथ सेलिब्रेट करने के लिए कुछ खास आइडियाज बताएंगे, जिससे त्योहार का मजा दोगुना हो जाएगा।

पतंगबाजी

मकर संक्रांति को पतंगों का पर्व भी कहा जाता है। इस त्योहार में पतंग उड़ाने की परंपरा है। आप इस खास मौके पर फैमिली और दोस्तों के साथ पतंगबाजी कर सकते हैं, वहीं बच्चों को भी गेम का हिस्सा बना सकते हैं।

PunjabKesari

तिल के लड्डू

खाने का शौक भला किसे नहीं होता है और जब घर में कोई स्पेशल पकवान बने तो बच्चों के मुंह में सबसे पहले पानी आ जाता है। मकर संक्रांति पर तिल के लड्डू बनाए जाते हैं। आप लड्डू बनाने में बच्चों और परिवार के दूसरे सदस्यों की मदद भी ले सकते हो।

PunjabKesari

बॉनफायर

मकर संक्रांति की रात को आप बच्चों और परिवार के साथ बॉनफायर का मजा भी ले सकते हैं। इस दौरान आप अंताक्षरी या कोई और मजेदार गेम खेल सकते हैं। इसमें बच्चे को ही नहीं ब्लकि बड़ों को भी मजा आएगा।

PunjabKesari

तोहफे दें

तोहफे देकर त्योहार की खुशी को दोगुना कर सकते हैं। आप गिफ्ट के तौर पर मिठाईयों, ड्राई फ्रूट्स, चॉकलेट्स और तरह-तरह के लड्डू दे सकते हैं।

PunjabKesari

दान करें

इस त्योहार में दान का खास महत्व है, आप इस त्योहार पर गरीबों और जरूरतमंदों की मदद कर सकते हैं। उन्हें पैसे, कपड़े या कोई अन्य सामान दान में दे सकते हैं।

गंगा स्नान

मकर संक्रांति पर गंगा स्नान का खास महत्व है। आप इस मौके पर हरिद्वार या काशी परिवार सहित जा कर स्नान कर सकते हैं।

मेले का लें आनंद

मकर संक्रांति के मौके पर कई जगहों पर मेले का आयोजन होता है। हरिद्वार में भव्य मेले का आयोजन किया जाता है। आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ इस मेले का आनंद ले सकते हैं, जिससे त्योहार की खुशी दोगुनी हो जाएगी।

PunjabKesari

Related News