04 MAYSATURDAY2024 1:27:10 PM
Nari

महाशिवरात्रि पर इन नियमों को किया अनदेखा तो नहीं मिलेगा व्रत का पूरा फल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 16 Feb, 2023 05:55 PM
महाशिवरात्रि पर इन नियमों को किया अनदेखा तो नहीं मिलेगा व्रत का पूरा फल

हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का बहुत महत्व है और इस दिन ज्यादातर लोग व्रत या उपवास रखते हैं। शिव भक्त इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं। इस दिन रुद्राभिषेक करना, विधि-विधान से पूजा करना बहुत लाभ देता है। मान्यता है कि महाशिवरात्रि का व्रत-पूजा करने से भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। लेकिन महाशिवरात्रि का उपवास करते समय कुछ नियमों का जरुर ध्यान रखना चाहिए, वरना व्रत का पूरा फल नहीं मिल पाता है। आइए जानते हैं कि महाशिवरात्रि व्रत में किन बातों का ध्यान रखना जरुरी है...

PunjabKesari

महाशिवरात्रि व्रत नियम

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार किसी भी व्रत-उपवास या पूजा से पहले संकल्प लेना बहुत जरुरी है। यदि संकल्प ना लिया जाए तो उस व्रत-पूजा का फल नहीं मिलता है। इसके लिए सुबह स्नाना करने के बाद हाथ में थोड़ा सा जल और चावल के दाने लेकर शिवजी के सामने व्रत करने का संकल्प लें, साथ ही अपनी कोई मनोकामना है तो उसे पूरी करने की भोलेनाथ से प्रार्थन करें।

PunjabKesari

महाशिवरात्रि व्रत रख रहे हैं तो अपने मन को भी पवित्र रखें। कोई बुरे विचार मन में ना लाएं। किसी से बुरा नहीं बोलें और ना ही किसी का अपमान करें। पूरे दिन सात्विक आचरण करें। इस दिन ज्यादा से ज्यादा समय भोलेनाथ की भक्ति में लगाएं। संभव हो तो रात्रि जागरण भी करें। धर्म ग्रेंथों के अनुसार जो व्यक्ति महाशिवरात्रि की रात को जागकर चारों प्रहर में शिवजी की पूजा करते हैं, उन्हें पूरे साल में की गई शिव पूजा करने से जितना फल मिलता है, साथ ही उनकी साकी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं।

Related News