19 APRFRIDAY2024 8:38:33 AM
Nari

'माधुरी में इंसानियत नहीं...' धक-धक गर्ल पर भी लगा था किसी का घर तोड़ने का इल्जाम

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 25 Jul, 2021 03:13 PM
'माधुरी में इंसानियत नहीं...' धक-धक गर्ल पर भी लगा था किसी का घर तोड़ने का इल्जाम

बॉलीवुड की कुछ दिलकश हसीनाएं आज भी वैसी की वैसी ही दिखती हैं, जैसे वो अपने जमाने में दिखती थीं। मानों उन्हें खूबसूरत रहने का वरदान मिल गया हो उन्हीं दीवाज में शामिल हैं माधुरी दीक्षित फिर इसे आप उनकी बॉडी फिटनेस कहें या स्किन केयर का कमाल वह आज भी यंग दीवाज को मात देती हैं । आज की कई अभिनेत्रियां माधुरी को अपना आदर्श मानती हैं। सिर्फ भारतीय ही नहीं वह पाकिस्तानियों की भी पसंदीदा एक्ट्रेस हैं। ऐसी खबरें थी कि जब बॉर्डर पर जंग छिड़ी थी तो एक पाकिस्तानी ने कहा था, कि हम कश्मीर छोड़ देंगे अगर तुम हमे माधुरी दीक्षित दे दो।

80 और 90 के दशक में अपना जादू बिखेरने वाली और लोगों का दिल धड़काने वाली धक-धक गर्ल ना सिर्फ एक बेहतरीन एक्टर है बल्कि फेमस डांसर भी हैं। माधुरी दीक्षित कथक नृत्य में पूर्ण पारंगत हैं। उन्होंने 8 साल तक कथक की पूर्ण शिक्षा ली है और वह इकलौती अभिनेत्री हैं, जिन्हें पंडित बिरजू महाराज द्वारा फिल्म देवदास के गाने के लिए कोरियोग्राफ किया गया। एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में देने वाली माधुरी हालांकि बचपन में डॉक्टर बनने का सपना देखती थी लेकिन किस्मत को शायद कुछ और ही मंजूर था .. चलिए आज के एवरग्रीन दीवाज पैकेज में हम आपको माधुरी दीक्षित की ही लाइफस्टोरी के बारे में बताते हैं...

PunjabKesari

15 मई 1967 मुंबई में एक मराठी ब्राह्मण कोकनस्थ परिवार में माधुरी का जन्म हुआ। उनके पिता शंकर दीक्षित और माता स्नेह लता दीक्षित हैं। माधुरी की दो बहनें रूपा-भारती और एक भाई अजीत हैं। शुरू से ही माधुरी पढ़ाई में भी काफी अच्छी थी इसलिए वह माइक्रोबायोलॉजिस्ट बनने की ख्वाहिश रखती थी हालांकि बचपन से उनकी रुचि नृत्य में भी थी और वह डांस सीखती भी रहीं। बाद में जब वह कॉलेज की पढ़ाई तक पहुंची तो उन्हें बॉलीवुड में काम करने  का ऑफर मिला, जिसके चलते माधुरी ने करियर बनाने के लिए कॉलेज बीच में ही छोड़ दिया। उनकी पहली फिल्म अबोध थी लेकिन फिल्म तेजाब से उन्हें असल पहचान मिली। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामंकित किया गया। फिल्म के गीत  'एक दो तीन' तो आज भी गाया जाता है। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़ कर नही देखा। माधुरी ने एक से बढ़ कर एक सुपरहिट फिल्म दी जिसमें 'राम लखन', 'परिन्दा', 'त्रिदेव', 'किशन-कन्हैया', 'दिल' आदि कई फिल्में शामिल थी। अपने शानदार करियर में उन्होंने 72 से अधिक फिल्मों में काम किया है। तेजाब में वह अनिल कपूर के साथ दिखीं। फिल्म सुपरहिट रहीं इसके बाद यह जोड़ी कई फिल्मों में एक साथ दिखीं।  फिल्म हम आपके हैं कौन के दौरान माधुरी को खूब पसंद किया गया और इस फिल्म के लिए माधुरी ने सबसे ज्यादा फीस ली थी, तकरीबन 3 करोड़ रु.।  शायद आप ना जानते हो कि माधुरी को डायरेक्टर्स एक्ट्रेस भी कहा जाता हैं। ऐसा फिल्म निर्देशक सूरज बड़जात्या ने एक एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि एक निर्देशक का करियर तब तक पूरा नहीं होता जब तक वो दीक्षित के साथ काम ना करे।

 

माधुरी, आमिर खान के साथ रोमांटिक ड्रामा फिल्म दिल में दिखीं थी जो साल की सबसे बड़ी बॉक्स ऑफिस हिट बन गई थी और उस फिल्म ने उन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार भी दिलाया। फिल्म साजन और बीटा के लिए भी उन्होंने फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। यहीं से माधुरी को मिला "धक धक गर्ल" का नाम। 'खलनायक', 'राजा' भी माधुरी की सुपरहिट फिल्म की लिस्ट में शामिल रही। ऐसी बहुत सी फिल्में हैं जिसके लिए माधुरी को कई पुरस्कारों से नवाजा जा चुकी हैं उन्हें 13 बार फिल्मफेयर पुरूस्कार का नामंकन मिला, जिनमें से 4 वो जीत चुकीं हैं लेकिन जहां माधुरी का करियर हमेशा बुलंदियों पर रहा वहीं रिलेशनशिप को लेकर भी वह सुर्खियों में छाई थी। एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित और संजय दत्त का अफेयर किसी से छिपा नहीं है। शादीशुदा संजय दत्त का दिल माधुरी पर आ गया था। फिल्म साजन की शूटिंग के वक्त संजय और माधुरी एक-दूसरे के करीब आए। शादीशुदा संजय की जब माधुरी से नजदीकियां बढ़ी। उस वक्त उनकी पत्नी ऋचा शर्मा बुरी तरह से टूट गई थी। ऋचा शर्मा उस वक्त यू.एस. में कैंसर का इलाज करवा रही थी और उस दौरान संजय मुंबई में थे।

PunjabKesari

संजय माधुरी के प्यार में इस कद्र पागल थे कि उन्होंने ऋचा से तलाक ले लिया और बेटी त्रिशाला को भी छोड़ दिया। उस समय संजय की साली यानि ऋचा की बहन एना शर्मा ने एक इंटरव्यू में माधुरी को लेकर कई बातें कही थी। खबरों की मानें तो उन्होंने कहा था,  'माधुरी में बिल्कुल इंसानियत नहीं है। माधुरी को कोई और भी मिल सकता था लेकिन उन्होंने एक ऐसे लड़के को चुना जो पहले से शादीशुदा था। उनकी वजह से न केवल मेरी बहन का घर टूटा बल्कि वह आज पूरी तरह तन्हा जिंदगी जी रही हैं।' कहा जाता है कि ऋचा शर्मा कैंसर का इलाज करवाकर वापिस मुंबई भी आई थी लेकिन संजय उनसे नहीं मिले और वो दुखी होकर वापिस विदेश लौट गई। विदेश जाकर उनकी तबीयत फिर से बिगड़ गई और आखिरकार इस दुनिया को अलविदा कह गई। संजय ऋचा शर्मा को आखिरी बार देखने भी नहीं पहुंचे थे हालांकि संजय ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनके और ऋचा के अलग होने की वजह ऋचा के परिवार वाले थे। संजय और ऋचा शर्मा के अलग होने के बावजूद भी माधुरी से उनकी शादी नहीं हुई क्योंकि माधुरी के परिवार वाले संजय से शादी के सख्त खिलाफ थे।

 

90 के दशक में एक मुकाम हासिल करने वाली माधुरी की जिंदगी में फिर श्रीराम नेने आए जिसके लिए उन्होंने अपनी टॉप पर पहुंची पोजिशन छोड़ने का फैसला ले लिया। बचपन में डाक्टर बनने का सपना देखने वाली माधुरी को जीवनसाथी एक डाक्टर ही मिले। कार्डियोवास्कुलर सर्जन डॉ. श्रीराम माधव नेने से उन्होंने शादी की और यू.एस.ए. में शिफ्ट हो गई जहां वह दो बेटों, अरिन और रयान की मा बनीं। राम नेने से हुई पहली मुलाकात के बारे में माधुरी ने एक इंटरव्यू में खुद बताया था कि डॉक्टर श्रीराम नेने से उनकी पहली मुलाकात भाई की पार्टी लॉस एंजेलिस में हुई थी। दरअसल, माधुरी को राम नेने में कोई दिलचस्पी नहीं थी लेकिन भाई अजीत के कहने पर ही माधुरी श्रीराम से मिलने को तैयार हुई थी। माधुरी ने कहा कि उनकी पहली मुलाकात काफी शानदार थी क्योंकि वह यह जानकर हैरान थी कि उन्हें माधुरी के  बारे में नहीं पता था कि वह एक फेमस एक्ट्रेस हैं और हिंदी फिल्मों में काम करती हैं। इस बात से माधुरी काफी इंप्रैस हुई।

PunjabKesari

2006 में माधुरी परिवार के साथ भारत लौटी और फिल्म नगरी में भी वापिसी की आजा नचले फिल्म के साथ। फिल्म पसंद की गई। 2008 में उन्हें भारत सरकार द्वारा भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित 'भारत रत्न' से भी सम्मानित किया गया था। 2011 में, फिल्म इंडस्ट्री में 25 साल पूरे करने के लिए दीक्षित को फिल्मफेयर स्पेशल अवार्ड से सम्मानित किया गया था। फिलहाल माधुरी कई शो में बतौर जज की भूमिका में नजर आती  हैं। इन दिनों वह डांस दीवाने में जज की भूमिका निभा रही हैं। वह रियलिटी शो नच बलिए, झलक दिखला जा के कई सीजन में बतौर जज आ चुकी हैं।

Related News