28 APRSUNDAY2024 8:35:27 PM
Nari

कपूर खानदान की बहू बनना चाहती थी Mumtaz लेकिन खुद ही आखिरी मौके पर तोड़ दिया था रिश्ता

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 01 Aug, 2023 06:41 PM

बॉलीवुड के हसीन चेहरों में एक दिलकश चेहरा मुमताज का रहा। वो चेहरा जिसने कई लोगों के दिल पर राज किया और जब खुद के दिल पर किसी ने राज किया तो वह सबकुछ छोड़-छाड़कर मैरिड लाइफ में सेटल हो गई।मुमताज से कोई भी बड़ी हीरोइन बात करना तो दूर Hello बोलना भी जरूरी नहीं समझती थी, जिसकी वजह थी मुमताज ने करियर की शुरुआत B ग्रेड की फिल्मों से की थी, लेकिन अपनी एक्टिंग के दम पर वह A ग्रेड फिल्मों की हीरोइन भी बनी और टाॅप की महंगी एक्ट्रेस भी रहीं। 26 साल की उम्र में जब उनका करियर पीक पर था तो उन्होंने शादी करके सबको हैरान कर दिया था चलिए आज मुमताज की ही लाइफस्टोरी आपके साथ साझा करते हैं।

छोटी उम्र में देखा था माता-पिता का तलाक

31 जुलाई 1947 को मुंबई में अब्दुल सलीम अस्करी और शादी हबीब आगा के घर पैदा हुई मुमताज का परिवार मूल रूप से ईरान का रहने वाला था। मुमताज सिर्फ 1 साल की थी जब उनके माता-पिता का तलाक हो गया। उनकी मां मुमताज और उनकी बहन मल्लिका को लेकर अपने पीहर आ गई और पिता ने दूसरी शादी कर ली। मुमताज का बचपन बेहद गरीबी में बीता। घर के गुजारे के लिए मां ने फिल्म इंडस्ट्री में छोटे-मोटे काम किए। मां जब दूसरे बच्चों को देखती तो यही ख्वाहिश रखती की उनकी बेटियां भी फिल्मों में काम करें और वो इसी वजह से उन्हें सेट पर भी लेकर जाती थी। मां का सपना बेटियों ने पूरा भी किया। महज 11 साल की मुमताज को फिल्म सोने की चिड़िया में काम करने का मौका मिला। इसके बाद भी उन्होंने कई छोटे-मोटे रोल किए लेकिन A ग्रेड फिल्म मुमताज ने 14 साल की उम्र में दारा सिंह के साथ की थी फिल्म हिट भी हुई थी। उस समय एक्शन फिल्मों का क्रेज था। दारा सिंह की हाइट इतनी ज्यादा थी कि कोई एक्ट्रेस उनके साथ काम करने से कतराती थी लेकिन मुमताज उनके साथ काम करने को राजी थी क्योंकि उनमें काम करने की ललक थी। बस दोनों ने फिल्म फौलाद में पहली बार साथ काम किया। हालांकि इसके बाद भी वह B ग्रेड की फिल्मों में काम करती रहीं।

PunjabKesari

अफवाहें ऐसी थी कि मुमताज और दारा सिंह एक दूसरे को पसंद करते थे लेकिन ऐसा कुछ नहीं था हालांकि मुमताज का करियर उनकी वजह से सफल रहा। बहुत से लोग नहीं जानते कि मुमताज की बहन मल्लिका की शादी दारा सिंह के भाई एसएस रंधावा से हुई थी। मल्लिका भी फिल्मों में काम करती थी और एक्टर महमूद के अपोजिट ही नजर आती थी। जब उन्होंने मुमताज को देखा तो उन्होंने मुमताज को अपनी फिल्म में लेने का सोचा। प्यार किए जा में मुमताज ने महमूद के अपोजिट काम किया था और उन्होंने शशि कपूर से भी मुमताज के साथ काम करने को कहा था लेकिन शशि ने इस बात से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि वो उस एक्ट्रेस को अपनी हीरोइन कभी नहीं बनाएंगे, जिसने B ग्रेड फिल्मों में काम किया हो।

मुमताज के साथ बैठना नहीं करता था कोई पसंद 

इसी वजह से ही कोई हीरोइन उनके साथ काम करने को तैयार नहीं थी। किसी फंक्शन में कोई भी एक्ट्रेस उनके साथ बैठना भी पसंद नहीं करतीं। सिर्फ वहीदा रहमान उनके साथ अच्छा बर्ताव करती थीं। इन सबकी वजह यही थी कि मुमताज ने B ग्रेड फिल्मों में काम किया था लेकिन धीरे-धीरे मुमताज ने जगह बना ली थी। फिल्म  ब्रह्मचारी में उनकी जोड़ी शम्मी कपूर से बनी थी और रियल में भी शम्मी उन्हें पसंद करने लगे थे और मुमताज ने भी उनसे कहा था कि वो उनको पसंद करती हैं और वो उनके पहले क्रश हैं। दोनों का कई अफेयर चला लेकिन बात शादी तक नहीं पहुंची।

PunjabKesari

कारण था कपूर खानदान की परंपरा। कपूर खानदान की बहुएं शादी के बाद फिल्मों में काम नहीं करती थीं। जब ये बात शम्मी ने मुमताज को बताई तो उन्होंने शादी से मना कर दिया। मुमताज के शादी के लिए मना करने की वजह ये थी कि एक तो शम्मी उनसे 20 साल बड़े और एक सफल एक्टर भी थे। वहीं मुमताज को इंडस्ट्री में अभी लंबा सफर तय करना था।

राजेश खन्ना के साथ जोड़ी रही हिट 

मुमताज का करियर आगे बढ़ता गया। मुमताज की जोड़ी राजेश खन्ना के साथ हिट रही। दोनों अच्छे दोस्त भी रहे थे। मुमताज ने लेकिन शादी जल्दी कर ली वो भी तब जब करियर पीक पर था क्योंकि मुमताज के घरवाले ऐसा चाहते थे। 26 साल की उम्र में उन्होंने बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी कर लीं। उनकी शादी करने के कदम से राजेश खन्ना भी उनसे बहुत नाराज हो गए थे। वो नहीं चाहते थे कि मुमताज का करियर इतनी कम उम्र में ही खत्म हो जाए। वैसे उन्होंने शादी के कुछ साल बाद भी काम किया।

PunjabKesari

मुमताज की आखिरी फिल्म आंधियां थी। मुमताज अपने परिवार के साथ लंदन में शिफ्ट हो गई थी और वहीं अपनी दुनिया बसा ली थी। एक इंटरव्यू में मुमताज ने बताया था कि उनका 3-4 बार मिसकैरेज हुआ था। वह कैंसर का शिकार भी हो गई थी और इस लड़ाई में उनका साथ सिर्फ उनके पति ने ही दिया था। मयूर माधवानी और उनकी दो बेटियां हैं, जिनका नाम नताशा और तान्या है। नताशा फरदीन खान की पत्नी हैं और कहा जा रहा है कि वह दोनों जल्द ही अलग हो रहे हैं। मुमताज अपने दोस्तों से मिलने इंडिया आती-जाती रहती हैं। 
 

Related News