02 MAYTHURSDAY2024 4:26:35 AM
Nari

Mukesh Ambani की एक नहीं दो बहनें Deepti और Neena, जानिए कहां क्या करती हैं दोनों?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 25 Sep, 2023 06:39 PM

मुकेश अंबानी और उनका परिवार, हमेशा सुर्खियों में बना रहता है। मुकेश-नीता अंबानी के चर्चे तो पूरे देश में होते हैं। वैसे सब जानते हैं मुकेश और अनिल अंबानी और उनके बच्चों के बारे में जानते हैं लेकिन बहुत कम ही लोगों को पता है कि मुकेश अंबानी की दो बहनें भी है दोनों ही लाइमलाइट की दुनिया से दूर रहती हैं इसलिए इनके बारे में लोगों को कुछ खास पता नहीं है लेकिन हाल ही में वह अपने परिवार के साथ लाल बागचा राजा के दर्शन करने पहुंची थीं। दीप्ति को मां कोकिलाबेन और भाभी नीता अंबानी के साथ देखा गया था।  मुकेश अंबानी की बहनों का नाम दीप्ति और नीना है। खूबसूरती के मामले में भी मुकेश अंबानी की दोनों बहनें, उनकी बीवी नीता अंबानी से कुछ कम नहीं है।चलिए आज के पैकेज में उन्हीं के बारे में बताते हैं कि वह लाइमलाइट से दूर कहां-क्या कर रही हैं? 

PunjabKesari

कौन है छोटी बहन दीप्ति सालगावकर?

अंबानी भाई-बहनों में सबसे छोटी दीप्ति सालगावकर (Deepti Salgaocar)  हैं।दीप्ति सालगांवकर ने वीएम सालगांवकर कॉलेज ऑफ लॉ (VM Salgaocar College of Law) में कानून की पढ़ाई की है। उन्होंने गोवा के एक व्यवसायी दत्तराज सलगांवकर से लव मैरिज की थी और शादी के बाद वह दीपित् अंबानी से दीप्ति सालगांवकर हो गई। वह भी बिजनेसवुमन है। खबरों की मानें तो उनके पति दत्तराज  की गोवा के एक फुटबॉल टीम है। उन्होंने बॉम्बे यूनिवर्सिटी से प्रोडक्शन इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री हासिल की है। साथ में उन्होंने पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से फाइनेंस में एमबीए भी किया हुआ है। उन्हें ट्रेवल और फोटोग्राफी करना काफी पसंद है। दीप्ति और दत्तराज ने 5 साल एक-दूसरे को डेट करने के बाद शादी करने का फैसला लिया था। अंबानी परिवार और सालगांवकर परिवार एक ही बिल्डिंग में रहता था इसलिए दीप्ति और दत्तराज की मुलाकात अक्सर होती रहती थी। मुलाकातों के सिलसिले में ही दोनों की लवस्टोरी शुरु हुई थी। इन दोनों के दो बच्चे हैं बेटी इशिता सालगांवकर और बेटे विक्रम सालगांवकर।  दीप्ति सालगांवकर की कुल संपत्ति 2023 में लगभग 1 बिलियन डॉलर (7710 करोड़ रुपये) अनुमानित है। वह लाइमलाइट से दूर रहती हैं इसलिए उनके बारे में कम ही जानकारी उपलब्ध है।

PunjabKesari

नीना कोठारी भी रहती हैं लाइमलाइट से दूर

वहीं मुकेश अंबानी की दूसरी बहन नीना कोठारी मीडिया से हमेशा ही दूर रही हैं। नीना कोठारी की शादी साल 1986 को कोठारी ग्रुप के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर श्याम कोठारी (Shyam Kothari) से हुई थी। श्याम कोठारी भी एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन थे लेकिन कोलन कैंसर(Colon cancer) की वजह से उनका साल 2015 में निधन हो गया। एचसी कोठारी ग्रुप मुख्य रूप से शुगर, केमिकल और पेट्रोकेमिकल के क्षेत्र में कारोबार करती है। पति की मौत के बाद नीना कोठारी ने ग्रुप चेयरमैन का पद संभाला। नीना कोठारी के भी 2 बच्चे है एक बेटा और एक बेटी। नीना का बेटे अर्जुन कोठारी मैनेजिंग डायरेक्टर पद पर कार्यरत हैं। नीना कोठारी की बेटी नयनतारा की शादी K. K. Birla के पोते शमित भारतीय(Shamit Bhartia) से हुई है। वहीं, अर्जुन कोठारी की शादी बिजनेसमैन अंजलि और राजेन मारीवाला की बेटी आनंदिता मारीवाला से हुई है। अब तो आप जानते होंगे मुकेश की दोनों बहनों के बारे में। 

PunjabKesari

Related News