04 MAYSATURDAY2024 1:23:26 AM
Nari

बचपन में हकलाते थे तो उड़ता था मजाक, Roshan नहीं Surname दादी की वजह से बदला था नाम

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 10 Jan, 2024 06:58 PM
बचपन में हकलाते थे तो उड़ता था मजाक, Roshan नहीं Surname दादी की वजह से बदला था नाम

बॉलीवुड के डैशिंग हैंडसम स्टार्स की बात हो और ऋतिक का नाम ना आए, ऐसा तो हो नहीं सकता। सिर्फ इंडिया ही नहीं बल्कि दुनिया भर में उनके चाहने वाले हैं। शानदार लुक और डांस के लिए फेमस ऋतिक को ‘बॉलीवुड के ग्रीक गॉड’ कहा जाता है। वह 50 के हो गए हैं और अपनी मूवी फाइटर और सबा आजाद के साथ रिलेशनशिप के लिए खूब लाइमलाइट में हैं।

अपनी काबिलियत के दम पर हासिल किया ऋतिक ने मुकाम

फिल्मों से वह करीब 24 साल से हैं और आज वो जिस मुकाम पर हैं अपनी काबिलियत के दम पर हैं लेकिन ऋतिक की लाइफ देखने में जितनी आसान लगती है उतनी थी नहीं। हालांकि ऋतिक के परिवार की जड़ें भारतीय फिल्म उद्योग में काफी लंबे समय से जुड़ी हुई हैं, उनके दादा एक फेमस संगीत डायरेक्ट थे और उनके चाचा एक फिल्म मेकर थे। उनकी जिंदगी से जुड़ी ऐसी बहुत सी बातें होगी जिससे आप अनजान होंगे। चलिए आपको उन्हीं के बारे में बताते हैं।

PunjabKesari

ऋतिक, एक्टर-डायरेक्टर राकेश रोशन के बेटे हैं और उन्होंने ही अपने बेटे को फिल्म कहो ना प्यार है से लांच किया था। इस फिल्म के बाद से ही ऋतिक कइयों के क्रश बन गए थे। लड़कियां ऋतिक की ऐसी दीवानी हुई थी कि वैलेंटाइंस डे के मौके पर उन्हें एक-दो नहीं बल्कि 30 हजार मैरिज प्रपोजल्स आए थे।

पहली फिल्म से लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गया था नाम

ऋतिक रोशन ने अपनी पहली फिल्म से ही 'लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' में भी अपना नाम दर्ज करवाया था। रिपोर्ट के मुताबिक,दरअसल उनकी फिल्म 'कहो ना प्यार है' ने कुल 102 अवॉर्ड्स अपने नाम कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। उन्हें ग्रीक गॉड कहा जाता है क्योंकि वह दुनिया के सबसे हैंडसम अभिनेताओं में शामिल हैं।

PunjabKesari

ऋतिक रोशन के नाम से जाने जाने वाले एक्टर का असली सरनेम, रोशन नहीं है। ये बात बहुत कम लोग जानते है। उनका असली सरनेम रोशन नहीं बल्कि 'नागरथ' है। एक्टर का पूरा नाम 'ऋतिक राकेश नागरथ' है। दरअसल, ऋतिक की दादी ने अपने बेटेको  रोशन नाम दिया था, जिसके बाद राकेश अपने नाम के साथ रोशन लगाने लगे थे और आगे ऋतिक ने भी सरनेम की जगह रोशन को दी। वैसे घर पर सब ऋतिक को प्यार से 'डुग्गु' बुलाया करते थे। इसके पीछे भी एक दिलचस्प वजह है। दरअसल, ऋतिक के पिता का निकनेम गुड्डू है और अभिनेता की दादी चाहती थीं कि उनके पोते का नाम भी बेटे से मिलता-जुलता हो। इसलिए उन्होंने बेटे राकेश का निकनेम 'गुड्डू' को उल्टा करके पोते ऋतिक का निकनेम 'डुग्गु' कर रख दिया था।

पहली फिल्म आशा से मिली थी 100 रुपये सैलेरी 

ऋतिक मुंबई में ही पैदा हुए और वहीं पढ़े हैं। उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री ली है। उन्होंने मुंबई के स्कॉटिश कॉलेज से शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के बाद सिडेनहैम कॉलेज से बी.कॉम किया था। साथ ही डांस और म्यूजिक की ट्रेनिंग भी ली थी। ऋतिक ने चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर एक्टिंग शुरू कर दी थी। 6 साल की उम्र में उन्होंने पहली फिल्म आशा की थी, जिसके लिए उन्हें 100 रु. पहली सैलरी मिली थी और अपनी पहली सैलरी से उन्होंने 10 हॉट व्हील्स कार खरीदी थी।

PunjabKesari

इसके बाद वह कई फिल्मों में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर नजर आए। उन्होंने भगवान दादा 1986 में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उसके बाद तो उन्हें एक्टिंग का चस्का लग गया और उन्होंने इसी में अपना करियर बनाने की सोची। ये बात भी सब जानते हैं कि ऋतिक बहुत अच्छे डांसर हैं लेकिन एक समय ऐसा था जब उन्हें डॉक्टर्स ने साफ कह दिया था कि ऋतिक कभी डांस नहीं कर सकते हैं। दरअसल, अभिनेता स्कोलियोसिस (Scoliosis - रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्या) नाम की बीमारी से पीड़ित थे। 21 साल की उम्र में उन्हें इस बीमारी का पता चला था। बावजूद इसके ऋतिक ने डांस नहीं छोड़ा। अभिनेता ने दिल की सुनी और उनके जज्बे के आगे स्कोलियोसिस की भी नहीं चली।

बचपन से थी स्पीच प्रॉब्लम

ये बात भी बहुत कम लोगों को पता दि कि ऋतिक को बचपन में स्पीच प्रॉब्लम थी। वह बोलने में हकलाते थे, जिसकी वजह से लोग उन्हें स्कूल के दिनों में चिढ़ाते थे। बाद में तंग आकर उन्होंने स्पीच थेरेपी ली थी इस पर खूब मेहनत की और इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाया था। वहीं ऋतिक की कमाई की बात करें तो कुछ रिपोर्ट के मुताबिक, ऋतिक की कमाई लगभग 375 मिलियन डॉलर यानि करीब 3100 करोड़ रू. के आस-पास बताई जाती है। ऋतिक मूवीज, ब्रांड एंडोर्समेंट्स, सोशल मीडिया और अपने खुद की कंपनी HRX से कमाई करते हैं।

PunjabKesari

शानदार एक्टर होने के बावजूद उन्हें वैसी फिल्में नहीं मिल पाई जिसके वो हकदार थे। खैर आपको ऋतिक की पर्सनेलिटी और एक्टिंग कैसे लगती हैं और कौन सा स्टार उन्हें टक्कर देता है।

Related News