02 MAYTHURSDAY2024 5:48:43 AM
Nari

खराब मौसम के चलते हेलिकॉप्टर और बैटरी कार सेवा ठप, वैष्णो देवी यात्रा पर निकलने से पहले जान लें ये बातें

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 21 Jul, 2023 06:58 PM
खराब मौसम के चलते हेलिकॉप्टर और बैटरी कार सेवा ठप, वैष्णो देवी यात्रा पर निकलने से पहले जान लें ये बातें

केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के कटरा शहर में भूस्खलन के कारण श्री माता वैष्णो देवी के नए मार्ग पर यात्रा शुक्रवार को स्थगित कर दी गई। भूस्खलन के कारण नया ट्रैक बंद हो गया है और यात्रा रोक दी गई है लेकिन पारंपरिक मार्ग पर यात्रा सुचारू रूप से जारी है। प्रतिदिन लगभग 20 हजार से 25 हजार तीर्थयात्री गुफा मंदिर में आते हैं। 

PunjabKesari
श्राइन बोड अधिकारी ने कहा- 'हिमकोटि में नए ट्रैक पर तड़के भूस्खलन हुआ, जिसके बाद बैटरी कार सेवा भी निलंबित कर दी गई है और कर्मचारी ट्रैक को साफ करने के काम पर लगे हुए हैं। इस साल के पहले छह महीनों में 50 लाख से अधिक भक्तों ने माता वैष्णो देवी के दर्शन किए। 

PunjabKesari
 कटरा शहर में पिछले 43 वर्षों में सबसे अधिक बारिश होने के कारण  वैष्णो देवी भवन को जाने वाले नए रास्ते (हेमकोटी मार्ग) पर जगह-जगह पत्थर गिरने और भूस्खलन के कारण भारी नुकसान हुआ है।  हालांकि तीर्थयात्री त्रिकुटा पहाड़ियों के ऊपर स्थित मंदिर तक पुराने रास्ते से ही पहुंच सकेंगे।


अगर आप भी वैष्णो देवी यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं तो पहले ये बातें जान लें बातें 

- भूस्खलन के कारण नया रास्ता अवरुद्ध हो गया है। नया रास्ता 7 किमी लंबा है और यह बालिनी ब्रिज से ताराकोट गांव होते हुए अर्द्धकुंवारी पहुंचाता है

-यात्रा पर जाने से  पहले वहां के मौसम के बारे में पूरी जानकारी रखें ताकि आप पैकिंग करते समय उस जगह के मौसम के हिसाब से सही चीजों को ही साथ लेकर जाएं।

-खराब मौसम और बारिश के कारण भक्तों के लिए हेलिकॉप्टर सेवा और बैटरी कार सेवा सस्पेंड कर दी गई है। ऐसे में यात्रा पैदल ही करनी पड़ेगी।

 -मौसम विभाग के अनुसार अगले सात दिनों तक यहां गरज के साथ भारी बारिश की आशंका है। इसलिए जाने से पहले एक बार विचार जरूर कर लें।

-यात्रा करने से पहले एक बार हेल्थ चेक-अप जरूर करवा लेना चाहिए और फिर उसी के हिसाब से अपनी पूरी तैयारी के साथ घूमना चाहिए।

- भारी बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर है।। प्रशासन की ओर से लगातार अलर्ट जारी किए जा रहे हैं, ऐसे में नदी-नाले के पास जाने से बचें।

Related News