31 OCTSATURDAY2020 10:16:02 AM
Nari

रोजाना करें हनुमान चालीसा का पाठ, पापों से मुक्ति मिलने के साथ कष्ट होंगे दूर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Oct, 2020 10:49 AM
रोजाना करें हनुमान चालीसा का पाठ, पापों से मुक्ति मिलने के साथ कष्ट होंगे दूर

हिंदूधर्म में देवी- देवताओं की पूजा में बहुत महत्व दिया जाता है। आज मंगलवार का दिन है। ऐसे में यह दिन बुद्धि व बल के गुरू  हनुमान जी का माना जाता है। कहते हैं कि हनुमान जी ऐसे गुरू है जो जल्दी ही अपने भक्तों की भक्ति से प्रसन्न हो जाते हैं। मान्यता है कि रोजाना या खासतौर पर मंगलवार व शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से जीवन की सभी परेशानी दूर हो खुशहाली व सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। व्यक्ति के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसके साथ ही और भी कई फायदे मिलते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सभी के दुखों को हरने वाले बजरंग बली के हनुमान चालीसा का पाठ करने से क्या लाभ मिलता है...

डर भगाए

जिन लोगों को रात के समय डर लगता है। उन्हें रोजाना सोने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। इससे डरावने सपनों व विचारों से छुटकारा मिलने के साथ मन की शांति मिलती है। 

नेगेटिविटी होगी दूर 

संकटमोचन हनुमान जी की चालीसा का पाठ करने से घर पर मौजूद नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। साथ ही बिगड़ते काम बनने लगते हैं। 

nari,PunjabKesari

साढे़साती का असर होगा कम 

अगर किसी व्यक्ति पर शनिदेव की साढ़ेसाती चल रही हो तो उसे रोजाना या हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। इससे साढ़ीसाती का प्रभाव कम होता है। धार्मिक ग्रंथ रामायण के अनुसार, जब पवनपुत्र हनुमान जी ने शनिदेव को रावण की कैद से मुक्त करवाया था। तब शनिदेव ने प्रसन्न होकर कहा था कि जो भी शनिदेव के दिन यानि शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ करेगा। उसे किसी भी तरह का दुख नहीं झेलना पड़ेगा। ऐसे में हर शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ करने से बजरंगबली के साथ शनिदेव की भी कृपा मिलती है। ऐसे में शनिग्रह और साढे़साती का असर कम जीवन में खुशहाली आती है। 

पाप से मिलेगी मुक्ति 

अक्सर बहुत बार हम अपने जीवन में गलतियां कर देते हैं। ऐसे में बहुत- सी गलतियों का तो हमें अहसास भी नहीं होता है। ऐसे में हनुमान चालीसा पढ़ने से उन सभी पापों से मुक्ति मिलती है। मान्यता है कि रात को सोने से पहले करीब 100 बार हनुमान चालीसा का सच्चे मन से पाठ करना पापों से छुटकारा दिलाता है। साथ ही जीवन में खुशियों का आगमन होता है। 

कष्ट होंगे दूर 

अगर आप भी अपने जीवन से निराश है। बहुत सी मुसीबतों व कष्टों से घिरे हुए है तो ऐसे में रात को सोने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करना बेहद शुभ होता है। ऐसा करने से संकटमोचन हनुमान जी प्रसन्न होते हैं। साथ ही अपने भक्त के हर दुख को दूर करते हैं। 

nari,PunjabKesari

बल और बुद्धि बढ़ाए

रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने से दिमाग तेज होता है। इससे व्यक्ति को अपने अंदर के गुणों का बोध होता है। इसतरह बल और बुद्धि बढ़ने से व्यक्ति के अंदर के गुण निखरकर सामने आते हैं। बुद्धि तेज होने के साथ व्यक्ति खुद को शक्तिशाली महसूस कर जीवन में सही राह पर चलता है। 

मिलेगी मन की शांति 

अगर किसी बात को लेकर मन विचलित व अशांत हो तो ऐसे में हनुमान चालीसा का पाठ करना बेहद लाभकारी होता है। इससे मन का डर दूर हो मानसिक शांति मिलती है। साथ ही संकटों से लड़ने व उनका सामना करने की शक्ति मिलती है। 

Related News