20 OCTTUESDAY2020 6:35:52 AM
Nari

फिट रहने के लिए भूमि पेडनेकर नहीं भूलती इस जूस को पीना

  • Edited By neetu,
  • Updated: 25 Jul, 2020 02:20 PM
फिट रहने के लिए भूमि पेडनेकर नहीं भूलती इस जूस को पीना

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री भूमि पेडनेकर अपनी फिटनेस और खूबसूती से जानी जाती है। बात अगर उनकी फिटनेस और ग्लोइंग स्किन की करें तो वे खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए अपनी सेहत का खास ध्यान रखती है। वह डेली एक्सरसाइज, योगा और हैल्दी चीजों का सेवन करती है। ऐसे में अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट को शेयर करते हुए उन्होंने अपनी डाइट के बारे में बताया कि, " वह खुद को फिट रखने के लिए बहुत मेहनत करती है। साथ ही उन्होंने बताया कि वे पिलाटे्स, रनिंग, स्ट्रेंथ, वेट ट्रेनिंग आदि को मिलाकर एक्सरसाइज करती है। इसके अलावा उन्हें इंटरमिटेंट फास्टिंग करना भी अच्छा लगता है। इसके लिए वे 16 से 20 घंटे तक भूखा रह कर इसकी प्रैक्टिस करती है। 

nari,PunjabKesari

भूमि पेडनेकर ने अपने खाने से जुड़ी आदतों के लेकर कहा कि, '' मैं रोजाना 20 ग्राम कार्ब्स, भरपूर मात्रा में सलाद और लीन मीट खाती हूं। इसके अलावा बात अगर अपनी डेली रूटीन की करू तो मैं अपनी दिन की शुरुआत एलोवेरा जूस को पीने से करती हूं।" ऐसे में अदर आप भी दिनभर तरोजाता, ग्लोइंग और फिट रहना चाहते है तो अपने दिन को भूमि पेडनेकर की तरह एलोवेरा जूस पीकर कर सकती है। तो चलिए जानते है इसे पीने से मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे में...

पोषक तत्वों से भरपूर 

एलोवेरा जेल में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक आदि तत्व पाए जाते है। इसके सेवन से स्किन और सेहत दोनों ही सेहतमंद रहती है। 

कैसे करें सेवन?

एलोवेरा जेल तो हर घर में आसानी से मिलने वाला पौधा हैं। यह एक गाढ़ा लिक्विड जेल की तरह होता है। इसे सूप, जूस, पानी या स्मूदी में मिक्स कर पीया जा सकता है। अगर आप इसे घर पर तैयार नहीं करना चाहते है कि बाजार से इसका तैयार जूस लाकर भी पी सकते है। 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

☕️ ☀️ ❤️ . . . #goodmorning

A post shared by Bhumi✨ (@bhumipednekar) on May 6, 2020 at 10:50pm PDT

कब करें सेवन?

पोषक तत्वों से भरपूर एलोवेरा जूस का सेवन वैसे तो आप कभी भी कर सकते है। मगर वर्कआउट के बाद इसका सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। यह पौधा शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद करता है। ऐसे में डिहाइड्रेशन की परेशानी से राहत मिलती है। असल में शरीर को लैक्टिक एसिड बनने से की समस्या से राहत पाने के लिए लिक्विड की जरूरत पड़ती है। इसलिए मसल्स को स्ट्रांग व रिकवर करने के लिए वर्कआउट के बाद इस ड्रिंक का सेवन करना फायदेमंद होता है। 

 

तो चलिए जानते है एलोवेरा जूस पीने से मिलने वाले फायदों के बारे में...

स्किन के लिए फायदेमंद

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद करते है। रोजाना एलोवेरा जूस पीने से पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों आदि से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही स्किन पर कोई घाव होने पर भी ये उसे भरने में फायदेमंद होता है। यह शरीर में  कोलेजन उत्पादन को बढ़ने में मदद करता है। 

इम्‍यूनिटी करें स्ट्रांग

इसमें में मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण शरीर की प्रतीरोधक क्षमता बढ़ाते है। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहता है। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाला विटामिन बी 12 शरीर में पनप रहें बैक्टीरिया और वायरल से लड़ने के लिए शक्ति प्रदान करता है। 

nari,PunjabKesari

पाचन तंत्र करें मजबूत

इसे एक हैल्दी डाइट के तौर में माना जाता है। इसमें पाए जाने वाला हैल्दी एंजाइम शरीर में शुगर और फैट को कम करने के साथ डाइजेस्ट सिस्टम स्ट्रांग करने में मदद करते है। साथ ही पेट में मौजूद कीटाणु खत्म होने के साथ इससे जुड़ी परेशानियों से राहत मिलती है। 

बॉडी को करें डिटॉक्स 

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया एक अहम भूमिका निभाती है। ऐसे में पोषक तत्वों से भरपूर एलोवेरा का सेवन करने से लिवर, फेफड़े, किडनी, स्किन आदि अच्छे से हाइड्रेटेड होते है। 
 

Related News