23 APRTUESDAY2024 1:55:46 PM
Nari

Health Care: गन्ने का जूस पीकर उठाएं ये लाजवाब फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 12 Feb, 2022 12:44 PM
Health Care: गन्ने का जूस पीकर उठाएं ये लाजवाब फायदे

सेहतमंद रहने के लिए डॉक्टर खासतौर पर जूस पीने की सलाह देते हैं। इससे शरीर को ताजगी व सभी जरूरी तत्व आसानी से मिल जाते हैं। सर्दियों में गन्ने का रस पीना बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नेशियम आदि गुण होते हैं। रोजाना 1 गिलास गन्ने का रस पीने से इम्यूनिटी बढ़ने व वजन कम करने में मदद मिलती है। इससे हड्डियों में मजबूती आने के साथ पीलिया से जल्दी रिकवरी होती है। चलिए जानते हैं गन्ने का रस पीने के लाजवाब फायदे...

PunjabKesari

पीलिया से जल्दी करें रिकवरी

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, पीलिया की बीमारी होने पर गन्ने का रस पीना फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन में शरीर को सभी जरूरी तत्व मिलते हैं। ऐसे में जल्दी रिकवरी होने में मदद मिलती है।

कैंसर से करें बचाव

गन्ने में आयरन, मैग्नेशियम, पोटैशियम, कैल्शियम व एंटी-कैंसर गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर की कैंसर से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। ऐसे में रोजाना इस हेल्दी जूस का सेवन करके कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

गन्ने के रस में ग्लाइसीमिक इंडेक्स बहुत कम मात्रा में होता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज इसे बिना किसी परेशानी के पी सकते हैं।

PunjabKesari

मजबूत हड्डियां

रोजाना गन्ने का रस पीने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। ऐसे में बच्चे से बड़ों तक हर किसी को इसे अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए।

इम्यूनिटी बढ़ाए

रोजाना गन्ने का रस पीने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। इससे सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार व अन्य मौसमी बीमारी की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

वजन घटाने में मददगार

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, गन्ने का रस पीने से शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी तेजी से बर्न होती है। ऐसे में बॉडी शेप में आती है।

PunjabKesari

पाचन तंत्र होगा मजबूत

गन्ने के रस में पोटैशियन अधिक मात्रा में होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। इससे पेट में होने वाले संक्रमण से बचाव रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, कब्ज की समस्या में गन्ने का रस पीना बेहद लाभकारी होता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

गन्ने के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी और ग्लाइकोलिक एसिड मौजूद होता है। ऐसे में यह सेहत की तरह स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से स्किन गहराई से साफ व पोषित होती है। इससे खून साफ होने में मदद मिलती है। ऐसे में आप रोजाना गन्ने का रस पीकर चेहरे पर बेदाग, नेचुरल ग्लो पा सकती है।

 

pc: freepik and pinterest

Related News