04 JULMONDAY2022 8:26:24 AM
Nari

BA4 और BA5 ने बढ़ाई देश की चिंता, जानिए कितने हैं खतरनाक हैं ये दाेनों Sub-Variants

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 18 Jun, 2022 10:50 AM
BA4 और BA5 ने बढ़ाई देश की चिंता, जानिए कितने हैं खतरनाक हैं ये दाेनों Sub-Variants

कोरोना एक बार फिर रफ्तार पकड‍़ता दिखाई दे रहा है। पिछले कुछ दिनों से थमने की बजाय कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि नए मामलों में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट के ज्यादा केस देखने को मिल रहे हैं,  यह सब-वेरिएंट ज्यादा संक्रामक होता है और तेजी से फैलता है। दिल्ली और महाराष्ट्र में हलात बिगड़ते जा रहे हैं।


दिल्ली में भी बिगड़ रहे हालात

दिल्ली में शुक्रवार को कोविड-19 के 1,797 नए मामले सामने आए और एक मरीज की मौत हुई जबकि संक्रमण दर 8.18 प्रतिशत रही। यह लगातार तीसरा दिन है जब दिल्ली में कोविड-19 के दैनिक नए मामलों की संख्या 1300 से अधिक दर्ज की गयी है जबकि लगातार चौथे दिन एक हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं।वहीं महाराष्ट्र  में कोरोना वायरस संक्रमण के 4,255 नये मामले दर्ज किये जबकि तीन संक्रमितों की मौत हो गयी।

PunjabKesari
महाराष्ट्र  में मिले बी.ए.5 स्वरूप के मामले 

 राज्य में 12 फरवरी के बाद से एक दिन में आये यह सर्वाधिक मामले हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में बी.ए.5 स्वरूप से संक्रमण के दो और मामले सामने आए। नेशनल एनवायरमेंटल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (एनईईआरआई) की ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक नागपुर में बी.ए.5 स्वरूप के दो मरीज पाए गए। दोनों मरीज़ों में से एक 29 वर्षीय पुरुष हैं, जबकि दूसरी 54 वर्षीय महिला हैं। उन्होंने क्रमशः छह और नौ जून को कोविड-19 की जांच करवायी थी। बताया जा रहा है कि दोनों मरीज़ों का टीकाकरण किया गया है। वह गृह एकांतवास में ठीक हो गये। इसके साथ ही राज्य में बी.ए.4 और बी.ए.5 के कुल मामले 19 तक पहुंच गये।'

 

WHO ने जताई चिंता

 एक्सपर्ट्स के मुताबिक, BA.4 और  BA.5 कोरोना ओमिक्रॉन के बेहद संक्रामक उपस्वरूप हैं,  जो कि सब-वैरिएंट्स BA.2 की तरह ही हैं. वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी माना है कि ओमिक्रॉन के बाकी सब-वैरिएंट्स की तुलना में ये अधिक संक्रामक है। साथ ही WHO ने सभी देशों से इसकी रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाने की अपील भी की है। 

PunjabKesari

वैक्सीन लेने के वावजूद भी लोग हो रहे संक्रमित 

ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट BA.4 और  BA.5 से कई ऐसे लोग भी संक्रमित हुए हैं जिन्होंने पहले से ही वैक्सीन ले रखी थी।  एक्सपर्ट्स के अनुसार,  नए सब-वेरिएंट के मामले बढ़ते हैं तो देश में कोरोना की चौथी लहर आ सकती है। डॉक्टरों की मानें तो  98 परसेंट संक्रमण ओमीक्रोन या इसके सब वेरिएंट की वजह से हो रहा है। वायरस जितना तेजी से फैलता है, उतना ज्यादा म्यूटेशन होता है


ये है BA.4 और BA.5 के लक्षण 

एक रिपोर्ट के अनुसार BA.4 और BA.5 के जो मामले मिले हैं, उन रोगियों में दस्त और बुखार से जुड़े लक्षण पाए गए हैं। इनके अलावा मौजूदा समय में जो कोरोना की चपेट में आ रहे हैं, उनमें बड़े लेवल पर दस्त की शिकायत देखी जा रही है। इसके  अलावा मरीजों को पेट में ऐंठन या पेट में दर्द भी हो रहा है। यह दर्द अक्सर दस्त से जुड़ा होता है।

PunjabKesari

दुनियाभर में बढ़े कोरोना के मामले 

 विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस से होने वाले मौतों में गिरावट के पांच हफ्तों बाद दुनियाभर में मृतकों की संख्या चार प्रतिशत तक बढ़ गई है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि कोरोना वायरस के मामले लगातार कम हो रहे हैं, जिनमें से करीब 32 लाख नए मामले पिछले हफ्ते सामने आए। कुछ क्षेत्रों में संक्रमण के मामलों में अब भी वृद्धि हो रही है और पश्चिम एशिया तथा दक्षिणपूर्व एशिया में क्रमश: 58 फीसदी और 33 फीसदी की वृद्धि हुई।यूरोप और उत्तरी अमेरिका में कई अमीर देशों ने वायरस संबंधित पाबंदियां कम कर दी हैं लेकिन चीन ने कोविड-19 संबंधी नीतियों को और सख्त कर दिया है। 
 

Related News