04 AUGTUESDAY2020 2:06:35 AM
Nari

ब्रेस्‍टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को पहननी चाहिए कैसी ब्रा ?

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 11 Jul, 2020 06:44 PM
ब्रेस्‍टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को पहननी चाहिए कैसी ब्रा ?

शादी और बच्चे होने के बाद एक महिला के शरीर में बहुत सारे बदलाव आते हैं। महिलाओं को अपने शरीर का प्रेग्नेंसी के बाद खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि अगर वो अपने शरीर का ध्यान नहीं रखेंगी तो इससे सीधा बच्चे पर असर होगा। वहीं प्रेग्नेंसी के बाद मां अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करवाती है लेकिन बहुत सारी ऐसी महिलाएं है जो ब्रेस्टफीडिंग के समय कुछ ऐसी गलतियां कर देती हैं जो जिनसे वो शायद खुद भी अनजान होती हैं। सबसे बड़ी गलती जो महिलाएं करती हैं वो हैं ब्रेस्टफीडिंग के दैरान पहनी हुई ब्रा। कईं बार महिलाएं इन छोटी- छोटी चीजों पर तो ध्यान नहीं देती हैं लेकिन ये बहुत जरूरी होती हैं। कईं बार ऐसा होता है कि ब्रेस्ट फीडिंग के दैरान आप जो ब्रा पहनती है उनसे नवजात और मां दोनों को नुक्सान होते हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप को ब्रेस्टफीडिंग के दौरान किस तरीके की ब्रा पहननी चाहिए और कौन सी ब्रा आपके लिए बेस्ट है वहीं हम आपको ये भी बताएंगें कि आप को कौन सी ब्रा नहीं पहननी चाहिए। 

PunjabKesari

मैटरनिटी ब्रा करें ट्राई

ब्रेस्टफीडिंग के दैरान बहुत सी महिलाएं इस बात से अनजान होती हैं। वैसे आप शिशु को दूध पिलाते वक्त मैटरनिटी ब्रा पहन सकती हैं इससे मां को भी कोई नुक्सान नहीं होगा और न ही शिशु को। वैसे इसका मुख्य फायदा ये होता है कि इससे आपकी चेस्ट की जितनी भी मासपेशियां होती हैं वो मजबूत रहती हैं। 

PunjabKesari

 पहन सकती हैं नर्सिंग ब्रा 

ये ब्रा सबसे अच्छी होती है क्योंकि ये ब्रा आपकी चेस्ट की शेप ले लेती है ये सबसे आरामदायक भी होती हैं क्योंकि इससे आपको  एक फायदा मिलता है कि इससे मिल्क लीक नहीं होता है। 

न पहने ऐसी ब्रा

अब आपको ये भी बता दें कि आपको अंडरवायर ब्रा नहीं पहननी चाहिए। ऐसी ब्रा पहनना इसलिए नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि एक तो ये आरामदायक नहीं होती है दूसरा इस वजह से आपके Blood Vessels भी ब्लॉक हो जाते हैं। 

PunjabKesari

रेगुलर ब्रा से रहें दूर

अब यहां आप को भी ये बता दें कि महिलाएं अकसर सोचती हैं कि वो रेगुलर ब्रा भी वेयर कर सकती हैं लेकिन प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को ये भूल नहीं करनी चाहिए और आप को रेगुलर ब्रा नहीं पहननी चाहिए एक तो ये आरामदायक नहीं होगी और दूसरा इससे आप को ब्रेस्टफीडिंग के वक्त भी परेशानी होगी। 

अब बहुत सारी महिलाओं के मन में एक ये सवाल भी होगा कि क्या वो ब्रा पहन कर सो सकती हैं या नहीं तो आपको बता दें कि ये महिलाओं की मर्जी पर निर्भर करता है कि वो ब्रा पहनना चाहती है यां नहीं। अगर रात को सोते वक्त ब्रेस्ट से दूध लीक हो रहा है तो आप रात को ब्रा पहन कर सो सकती हैं। 
 

Related News