26 SEPSUNDAY2021 3:38:16 PM
Nari

Tiger Temple: एक अनोखा मंदिर, जहां बाघों के बीच तपस्या करते हैं बौद्ध भिक्षु

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 Jul, 2021 05:57 PM
Tiger Temple: एक अनोखा मंदिर, जहां बाघों के बीच तपस्या करते हैं बौद्ध भिक्षु

दुनियाभर में ऐसे कई मंदिर है जो रहस्यों से भरे हुए है। इनमें से एक मंदिर बैंकॉक में स्थित है। इस मंदिर की खासियत है कि यहां पर बाघ और इंसान एक साथ रहते हैं। सुनने में शायद आपको अजीब लगेगा मगर यही सच है। चलिए जानते हैं इस मंदिर के बारे में...

टाइगर टेंपल नाम से मशहूर

इस मंदिर का नाम टाइगर टेंपल है। यह एक बौद्ध मंदिर है जो थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक से 140 किमी की दूरी पर कंचनबुरी प्रांत में स्थापित है। इस मंदिर में इंसान और हिंसक स्वभाव के माने जाने वाले बाघ एकसाथ रहते हैं। इस नजारे को देखने व रोमांचिक अनुभव लेने के लिए दूर-दूर से पर्यटक इसे मंदिर में घूमने आते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

1994 में मंदिर की हुई स्थापना

एक रिपोर्ट के अनुसार, टाइगर टेंपल की स्थापना 1994 में हुई। बाद में इसे वन्य जीव संरक्षण से जोड़ दिया गया। कहा जाता है कि एक दिन बौद्ध भिक्षु को एक ग्रामीण ने बाघ का एक नन्हा बच्चा लाकर दिया था। उस बाघ की मां शिकारी द्वारा मारी गई थी। साथ ही उस दौरान जानवरों की तस्करी का काम बढ़ गया था। तब से मंदिर में बाघ आने लगे। फिर गांव के लोग बौद्ध भिक्षुओं को बाघ सौंपते रहे और इसतरह मंदिर द्वारा बाघों का पालन-पोषण होने लगता है। धीरे-धीरे मंदिर में बाघों की संख्या बढ़ने से इसे टाइगर टेंपल कहा जाने लगा। माना जाता है कि मंदिर में करीब 150 बाघ बौद्ध भिक्षुओं के साथ रहते हैं। यहां पर बाघों को शांति से रहने के लिए प्रशिक्षण भी किया जाता है।

PunjabKesari

PunjabKesari


किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं बाघ

कहते हैं कि बाघ भिक्षु के साथ खाते और खेलते है। इतना ही नहीं वे पर्यटकों के साथ साथ भी खेलते हैं। लोग बिना डरे उन्हें स्पर्श करते व उनके साथ तस्वीरें खींचते है। जानकारी के मुताबिक ये बाघ किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते है। ऐसे आपको भी कभी मौका मिले तो आप यहां पर रोमांच का मजा लेने जा सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

 

Related News