24 JANSUNDAY2021 1:32:36 PM
Nari

गुलाब के दीवाने जरूर बनाएं चंडीगढ़ के इस गार्डन में घूमने का प्लान, देखिए तस्वीरें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 07 Jan, 2021 05:16 PM
गुलाब के दीवाने जरूर बनाएं चंडीगढ़ के इस गार्डन में घूमने का प्लान, देखिए तस्वीरें

घूमने के लिए हर कोई तैयार रहता है। मगर सभी की चीजों को लेकर अलग-अलग रूचि होती है। ऐसे में खूबसूरत वादियों का मजा लेना पसंद करता है। मगर कोई एडवेंचर से भरपूर चीजों को करने का शौकीन होता है। इसके साथ ही कई लोगों को फूल बेहद पसंद होते हैं। ऐसे में अगर आप भी गुलाब के फूलों को देखने का मजा लेना चाहते हैं तो आप चंडीगढ़ के रोज गार्डन में घूमने का प्लान बना सकते हैं। यहां पर आपको फूलों की करीब 825 प्रजातियां और 32,500 किस्म के पेड़ देखने को मिलेंगे। तो चलिए जानते हैं रोज गार्डन के बारे में विस्तार से...

PunjabKesari

सन 1967 में बना यह गार्डन

भारत के खूबसूरत शहर चंडीगढ़ में बना यह गार्डन सन 1967 में बनवाया गया था। इसे बनवाने के लिए एमएस डॉ रंधावा ने मार्गदर्शन किया था। इस गार्डन का नाम जाकिर हुसैन रोज गार्डन है। बेहद ही सुंदर इस बाग में देश-विदेश से लोग आना पसंद करते हैं। ऐसे में इस गार्डन को एशिया का सबसे बड़ा व सुंदर रोज गार्डन का खिताब हासिल है। इस बाग के अंदर भी लोगों को इसके इतिहास के बारे में जानकारी दी जाती है। 

PunjabKesari

PunjabKesari

30 एकड़ जमीन पर बना रोज गार्डन

रोज गार्डन करीब 30 एकड़ की जमीन पर बना है। इसमें आने-जाने के लिए कई दरवाजे बनाए गए है। बड़े-बड़े पेड़ों से घिरा यह बाग हर किसी की आकर्षण का केंद्र है। पेड़ के नीचे बंच लगी है, जहां पर बैठ कर आराम किया जा सकता है। इसके लिए यहां पर सैर व जॉगिंग करने के लिए रास्ता बना हुआ है। इसके अलावा रंगीन फव्वारे से सजा यह बाग किसी का भी ध्यान अपनी ओर खींचने का करता है। साथ ही रोज गार्डन में एक छोटी सी झील भी बनी हुई है, जिससे देखने का अलग ही मजा है। आपको यहां पर पक्षियों की अलग-अलग प्रजातियां भी देखने को मिलेगी। 

PunjabKesari

PunjabKesari

रोज गार्डन जाने का सही समय 

रोज गार्डन में घूमने के लिए टाइम निर्धारित है। ऐसे में अगर आप इस गार्डन में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इसके लिए सुबह से रात 10 बजे तक आप जा सकते हैं। इसके अलावा इसके अंदर जाने के लिए आपको करीब 50 रूपए एंट्री फीस भी देनी होगी। ऐसे में आप बड़े आराम से इस बाग में घूमने व अलग-अलग तरह के गुलाब को देखने का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

इन बातों का रखें खास ख्याल 

- जैसे की सभी जानते हैं कि चंडीगढ़ अपनी खूबसूरती व साफ-सफाई से मशहूर है। ऐसे में रोज गार्डन की सफाई का ध्यान रखें। इस पर गंदगी डालने से जुर्माना भुगतना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

- इसके अलावा फूलों को हाथ लगाना व तोड़ना सख्य मना है। ऐसे में बच्चों को गार्डन में ले जाते हुए इस बात का खास ध्यान रखें कि वे फूलों को तोड़े ना। 

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Related News