27 NOVSUNDAY2022 3:13:33 AM
Nari

इन Kitchen Hacks के साथ बढ़ाएं मसालों की शेल्फ लाइफ, चलेंगे सालों-साल

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Sep, 2022 10:11 AM
इन Kitchen Hacks के साथ बढ़ाएं मसालों की शेल्फ लाइफ, चलेंगे सालों-साल

भारतीय खाना मसालों के बिना अधूरा है। खाने में स्वाद लाने के साथ-साथ यह सब्जी की रंगत भी बढ़ाते हैं। आपने कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किचन में किया होगा। महिलाएं पहले से ही अच्छी मात्रा में मसाले लाकर किचन में रख लेती हैं। लेकिन ज्यादा दिनों तक पड़े रहने से मसाले खराब होने लगते हैं। मसालों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए आप कुछ टिप्स अजमा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

कांच के डिब्बे में करें स्टोर 

प्लास्टिक के डिब्बे में मसाले रखने से मसाले जल्दी खराब हो सकते हैं। प्लास्टिक के डिब्बे में पाए जाने वाले तत्व मसालों के फ्लेवर खराब कर सकते हैं। इसलिए आप उन्हें प्लास्टिक के डिब्बे में स्टोर करने के बजाय कांच के कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं। इससे मसालों कई सालों तक फ्रेश रहेंगे। एयरटाइट कांच के डिब्बों में आप मसाले रख सकते हैं। इससे भी मसाले लंबे समय तक खराब नहीं होंगे। 

PunjabKesari

नमक डालें

मसालों के डिब्बों को रखते समय आप उसमें थोड़ा सा नमक मिला दें। इससे भी मसाले लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे। 

PunjabKesari

डार्क प्लेस में रखें मसाले 

मसालों को गैस के पास न रखें। इससे भी मसाले जल्दी खराब हो सकते हैं। इसके अलावा मसालों पर सीधी धूप भी नहीं पड़नी चाहिए। सीधी धूप पड़ने या ज्यादा तापमान में पड़े रहने से भी मसाले खराब हो सकती हैं। किचन के किसी सूखी या फिर डार्क प्लेस में आप मसालों को स्टोर करके रखें। डार्क प्लेस में रखने से मसाले लंबे समय तक चलेंगे। 

PunjabKesari

बिना पीसकर रखें मसाले 

मसाले पीसकर रखने से भी जल्दी खराब हो सकते हैं। इसलिए आप उन्हें साबुत ही स्टोर करें। साबुत मसाले भी लंबे समय तक खराब नहीं होते। साबुत मसाले नमी से भी बचे रहते हैं। 

PunjabKesari

Related News