27 APRSATURDAY2024 3:37:43 PM
Nari

International Kissing Day: बेबी को करते हैं बार-बार किस तो पहले जान लें इसके नुकसान

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Jul, 2023 11:17 AM
International Kissing Day: बेबी को करते हैं बार-बार किस तो पहले जान लें इसके नुकसान

छोटे बच्चे इतने प्यारे होते हैं कि उन्हें किस किए बिना कोई खुद को रोक ही नहीं पाता। छोट बेबी को देखते ही उन्हें गले लगाने का दिल करता है। नन्हीं सी जान को प्यार जताने के सिर्फ दो ही तरीके होते हैं पहला उन्हें गले लगाना और दूसरा बेबी को किस करना। गले लगाना तो बेबी को एकदम ठीक है लेकिन उसे किस करना नुकसानदायक हो सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, बेबी को गले लगाने से आप उनके साथ अपने रिश्तों को मजबूत बना सकते हैं। परंतु बेबी को किस करने से कई समस्याएं हो सकती हैं। आज 6 जुलाई को इंटरनेशल किस डे मनाया जाता है। ऐसे में इस मौके पर आज आपको बताते हैं कि बेबी को किस करने से उन्हें क्या-क्या नुकसान हो सकता है...

दांतों में जाती है कैविटी

मुंह अच्छी तरह से साफ न करने के कारण दांतों में कैविटी होने लगती है ऐसे में जब बच्चे को आप किस करते हैं तो उन्हें कैविटी हो सकती है। सलाइवा में स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटने नाम का बैक्टीरिया पाया जाता है जो बेबी के दांतों में चला जाता है। इसके कारण बेबी को कैविटी होने लगती है। 

PunjabKesari

इम्यूनिटी होती है कमजोर 

जब बच्चा पैदा होता है तो उस दौरान उसे बीमारियों से घिरने का ज्यादा खतरा रहता है क्योंकि इस दौरान न्यूबॉर्न बेबी के शरीर में गट बैक्टीरिया विकसित हो रहा होता है। ऐसे में जब भी आप बच्चे के पास जा रहे हैं तो हाथ और मुंह धो लें। किस करने से बेबी में कीटाणु जा सकते हैं जिसके कारण उनका इम्यून सिस्टम धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है। 

मुंह में छाले 

बच्चे को अगर आपकिस करते हैं तो उनके मुंह में छाले हो सकते हैं। हर्पीस सिंप्लेक्स वायरस के कारण होंठों और शिशु के मुंह के आस-पास छोटा सा फफोला होने लगता है जो धीरे-धीरे बाकी अन्य हिस्सों में फैल सकता है। ऐसे में बेबी को किस करने से पहले थोड़ी सावधानी बरतें। 

PunjabKesari

 बेबी को हो सकती है फूड एलर्जी 

शिशु को किस करने से उन्हें फूड एलर्जी भी हो सकती है। अगर आप होंठों पर ग्लूटेन फ्री लिपस्टिक लगाकर बच्चों को किस करते हैं तो इससे बच्चों की हैल्थ पर बुरा असर पड़ता है। 

स्किन प्रॉब्लम्स का रहता है खतरा 

महिलाएं अपने चेहरे और होंठों पर कई तरह के स्किन प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं ऐसे में इनमें मौजूद कैमिकल बच्चे की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, शिशु की त्वचा बहुत ही सेंसिटिव होती है जब उनकी त्वचा ब्यूटी प्रोडक्ट्स के संपर्क में आती है तो त्वचा में रैशेज, खुजली और रेडनेस जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

PunjabKesari

Related News