16 APRTUESDAY2024 6:31:51 PM
Nari

पूजा के दौरान रखें इन बातों का ध्यान, घर में आएगी बरकत ही बरकत

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 29 Nov, 2019 11:05 AM
पूजा के दौरान रखें इन बातों का ध्यान, घर में आएगी बरकत ही बरकत

घर पर पूजा-घर वह स्थान है जहां जाकर आप सबसे ज्यादा शांति और ऊर्जा प्राप्त करते हैं। दिन की अच्छी शुरुआत के लिए इससे बेहतर स्थान और कोई स्थान नहीं हो सकता। अगर आप भी अपने दिन की शुरुआत पूजा घर से करते हैं तो आपके लिए कुछ खास वास्तु नियमों की जानकारी होना जरुरी है। आइए जानते हैं उन्हीं नियमों के बारे में कुछ खास बातें...

 

पूजा करते वक्त इस्तेमाल होने वाली वस्तुएं

पूजा के दौरान इस्तेमाल होने वाली चीजें यानि पूजा का थाल, नारियल, तिलक और अन्य जरुरी वस्तुओं को कभी भी जमीन पर न रखें। ऐसा करने से जीवन में वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं।

Related image,nari

देसी घी का दीपक

पूजा के दौरान कोशिश करें कि घी का दीपक ही जलाएं। ऐसा करने से घर के कई वास्तु दोष समाप्त होते हैं। अन्य चीजों के साथ-साथ दीये को भी कभी जमीन पर न रखें। इसे हमेशा लकड़ी की चौंकी, अल्मारी और फिर दीपक स्टैंड पर भी रख सकते हैं। जमीन पर दिया जलाना काफी अशुभ माना जाता है।

नियमित साफ-सफाई

पूरे घर की साफ-सफाई के साथ-साथ घर के मंदिर की भी रोजाना सफाई करें। ऐसा करने से घर में नेगेटिव एनर्जी का संचार खत्म होता है। सफाई करते वक्त भी मंदिर की मूर्तियों, तस्वीरों और भगवान के आभूषण जमीन पर न रखें। ऐसी गलती करने से आपको देवी-देवताओं की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है।

Related image,nari

स्नान करने के बाद ही करें पूजा-पाठ

बिना स्नान किए पूजा घर में प्रवेश करना बहुत ही अशुभ माना जाता है। ऐसे में अपने दिन की एक अच्छी शुरुआत के लिए हमेशा स्नान करने के बाद ही प्रवेश करें। सेहत खराबी की बात अलग है।

शंख बजाना

पूजा के दौरान शंख बजाने से न केवल आपके घर का वातावरण शुद्ध होता है बल्कि आपके स्वास्थय के लिए भी यह काफी शुभ माना जाता है। शंख बजाने वाले व्यक्ति को सेहत संबंधित परेशानियों का बहुत कम सामना करना पड़ता है।

अगरबत्ती की जगह जलाएं धूप

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगरबत्ती उपयोग में लेना उचित नहीं माना जाता। इसकी जगह आपको धूप का उपयोग करना चाहिए।दीपक या धूप को कभी भी फूंक मारकर नहीं बुझाना चाहिए।

खंडित हुई मूर्तियां होती हैं अशुभ

घर के मंदिर में खंडित तस्वीरें व मूर्तियां रखने से वास्तु दोष उत्पन्न होते हैं। भूलकर भी ऐसी तस्वीरें,मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए थोड़ी बहुत टूट होने पर आप इन्हें ठीक करवा लें, अगर नहीं तो इन्हें आज ही पूजा घर से हटा दें।

 

तो ये थे पूजा-घर से जुड़ी कुछ खास वास्तु टिप्स। जिन्हें अपनाकर आप अपनी पूजा-पाठ का फल दोगुना प्राप्त कर सकते हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News