08 SEPSUNDAY2024 6:05:00 AM
Nari

कैटरीना बर्थडे स्पेशल: डेब्यू फिल्म थी सुपरफ्लॉप, इस एक्टर की वजह से बनी सुपरस्टार

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 16 Jul, 2024 02:13 PM
कैटरीना बर्थडे स्पेशल: डेब्यू फिल्म थी सुपरफ्लॉप, इस एक्टर की वजह से बनी सुपरस्टार

बॉलीवुड की जानीमानी अभिनेत्री कैटरीना कैफ आज 41 वर्ष की हो गयी। 16 जुलाई 1983 को हांगकांग में जन्मी कैटरीना कैफ मूल नाम कैटरीना टॉरकेटी ने 14 वर्ष की उम्र में मॉडलिंग से अपने करियर की शुरूआत की। उन्होंने अपनी अदाकारी और खूबसूरती से भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई है। आइए, उनके जीवन, करियर और कुछ रोचक तथ्यों पर नजर डालते हैं।


कैटरीना का परिवार

कैटरीना के कुल 7 भाई-बहन हैं, इनमें 6 बहनें और 1 भाई शामिल हैं। उनके माता-पिता का नाम मोहम्मद कैफ और सुजैन टरकोटे है। उनके माता-पिता का तलाक हो गया था, जिसके बाद कैटरीना और उनके भाई-बहन अपनी मां के साथ रहे। कैटरीना कैफ ने अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत बहुत कम उम्र में कर दी थी। भारत में उनके आने का मुख्य कारण भारतीय फैशन और मॉडलिंग इंडस्ट्री में अवसरों की खोज थी।

बॉलीवुड करियर


कैटरीना ने बॉलीवुड में अपनी शुरुआत 2003 में फिल्म "बूम" से की थी। हालांकि, यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं रही, लेकिन कैटरीना को भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में एक पहचान मिली।

PunjabKesari


सलमान खान के साथ दी पहली सुपरहिट फिल्म

 वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म मैने प्यार क्यों किया कैटरीना कैफ के सिने करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। बताया जाता है कि यह फिल्म कैटरीना को सलमान खान की वजह से मिली थी। इस फिल्म की सफलता के बाद उनकाे फिल्म इंडस्ट्री में अच्छी फिल्मों के प्रस्ताव मिलने शुरू हो गये। कहीं ना कहीं उनकी सफलता का श्रेय सलमान खान को जाता है।


अक्षय कुमार के साथ पसंद की गई कैटरीना की जोड़ी

 कैटरीना कैफ के सिने करियर में उनकी जोड़ी खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार के साथ काफी पसंद की जाती है। अक्षय और उनकी जोड़ी सर्वप्रथम वर्ष 2006 में प्रदर्शित फिल्म ‘हमको दीवाना कर गये' में एक साथ नजर आयी। फिल्म हालांकि टिकट खिड़की पर कामयाब नहीं हुयी लेकिन दोनों की जोड़ी को पसंद किया गया। हमको दीवाना कर गये के बाद अक्षय और कैटरीना की जोड़ी वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म ‘नमस्ते लंदन' में नजर आयी। यह फिल्म सुपरहिट साबित हुयी। इसके बाद इस जोड़ी ने वेलकम, सिंह इज किंग, दे दना दन और तीसमार खान जैसी कई फिल्मों में एक साथ काम किया। 

PunjabKesari

प्रमुख फिल्में और सफलता

सरकार (2005): इस फिल्म में उन्होंने एक छोटी भूमिका निभाई, जो उनकी अभिनय क्षमता को दर्शाती है।

मैंने प्यार क्यूं किया? (2005): इस फिल्म में सलमान खान के साथ उनकी जोड़ी को सराहा गया।

नमस्ते लंदन (2007): इस फिल्म ने कैटरीना को बॉलीवुड में एक प्रमुख अभिनेत्री के रूप में स्थापित किया।

वेलकम (2007): यह एक बड़ी हिट साबित हुई।

सिंह इज़ किंग (2008): इस फिल्म ने उनकी लोकप्रियता को और बढ़ाया।

अजब प्रेम की गजब कहानी (2009): रणबीर कपूर के साथ उनकी जोड़ी को पसंद किया गया।

राजनीति (2010): इस फिल्म में उनकी अभिनय क्षमता को प्रशंसा मिली।

ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा (2011): यह फिल्म एक बड़ी हिट थी और कैटरीना के करियर में मील का पत्थर साबित हुई।

एक था टाइगर (2012): सलमान खान के साथ उनकी यह फिल्म बहुत बड़ी हिट साबित हुई।

टाइगर जिंदा है (2017): इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया।

PunjabKesari
निकनेम

बॉलीवुड में कैटरीना कैफ को अक्सर "कैट" (Kat) के नाम से भी पुकारा जाता है। उन्होंने अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं, लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत और समर्पण से बॉलीवुड में एक महत्वपूर्ण स्थान हासिल किया है। अपनी सुंदरता, अभिनय क्षमता और प्रोफेशनलिज्म के कारण वह आज भी भारतीय सिनेमा की सबसे चर्चित और पसंदीदा अभिनेत्रियों में से एक हैं।

Related News