28 APRSUNDAY2024 3:12:14 PM
Nari

कार्तिक मास में करें तुलसी से जुड़े ये उपाय, भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी भी होंगी प्रसन्न

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 18 Nov, 2023 07:26 PM
कार्तिक मास में करें तुलसी से जुड़े ये उपाय, भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी भी होंगी प्रसन्न

कार्तिक मास का पावन महीना चल रहा है। इसमें तुलसी पूजन का खास महत्व है। वैसे तो हिंदू धर्म के लोग तुलसी के पौधे की रोज पूजा करते हैं, लेकिन कार्तिक मास में तुलसी के पास कुछ चीजें रखने से आपके घर में कभी धन की कमी नहीं होगी। ज्योतिष एक्सपर्ट्स के हिसाब से तुलसी के पास ये चीजें रखनी चाहिए...

पीतल के बर्तन

कार्तिक मास में तुलसी के पास पीतल का बर्तन जरूर रखने चाहिए। इससे घर में सकारात्म ऊर्जा बनी रहती है और घर का माहौल खुशहाल रहता है।

PunjabKesari

शालिग्राम

कार्तिक माह में तुलसी के पौधे में शालिग्राम जी को जरूर खना चाहिए। मान्यता है कि शालिग्राम जी रखने से तुलसी पूजा का पूर्ण फल प्राप्त होता है।

मनी प्लांट

इस पावन माह में तुलसी के पास मनी प्लांट रखना चाहिए क्योंकि तुलसी मां लक्ष्मी का प्रतीक है और मां लक्ष्मी धन की देवी। इससे सोई किस्मत जागती है और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

PunjabKesari

मिट्टी का दीपक

इस खास महीने में आप तुलसी के पौधे के साथ मिट्टी का दीपक रखें। इसे बहुत ही शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इससे दरिद्रता दूर होती है।

PunjabKesari

लाल चुनरी

हिंदू धर्म में तुलसी देवी सामान है तुलसी देवी स्वरुप है। ऐसे में तुलसी के पौधे पर आपको लाल रंग की चुनरी कार्तिक मास में जरुर चढ़ानी चाहिए।

शमी का पौधा

तुलसी के पास शमी का पौधा रखने से घर में सुख- शांति आती है। इससे शनि देव का दुष्प्रभाव शीध्र ही खत्म हो जाता है। साथ ही इससे जीवन की समस्याएं दूर होती हैं।

PunjabKesari

कांटेदार पौधा न ऱखें

इस बात का ध्यान रखें की तुलसी के पौधे के पास कभी कोई कांटेदार पौधा नहीं लगाना चाहिए। इससे जीवन में भारी संकट आ सकते हैं।

Related News