29 APRMONDAY2024 2:34:16 PM
Nari

कब मनाई जाएगी जया एकादशी? जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Feb, 2024 06:53 PM
कब मनाई जाएगी जया एकादशी? जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

हिंदू धर्म में एकादशी तिथि का खास महत्व बताया गया है। माघ महीने की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को जया एकादशी मनाई जाती है। जया एकादशी वाले दिन उपवास भी रखा जाता है और भगवान विष्णु की पूरे विधि-विधान से पूजा की जाती है। शास्त्रों की मानें तो जो व्यक्ति श्रद्धा भाव से जया एकादशी का व्रत करता है उसे मृत्यु के बाद भूत प्रेत नहीं बनना पड़ता। इस एकादशी का महत्व खुद श्रीकृष्ण ने युद्धिष्ठिर को बताया था। लेकिन इस बार जया एकादशी कब है और इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है आज आपको इस बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं। 

20 फरवरी को रखा जाएगा व्रत 

पंचागों की मानें तो माघ महीने की शुक्ल पक्ष की एकादशी 19 फरवरी सुबह 08:49 पर शुरु होगी। इस तिथि का समापन अगले दिन 20 फरवरी सुबह 09:55 पर खत्म होगी। उदयातिथि की मानें तो जया एकादशी का व्रत 20 फरवरी को मंगलवार के दिन रखा जाएगा । 

PunjabKesari

पूजा का मुहूर्त 

20 फरवरी को जया एकादशी की पूजा सूर्योदय के समय से ही करें क्योंकि इस समय प्रीति योग और रवि योग बन रहा है। इस दिन ब्रह्मा मुहूर्त सुबह 05:14 से लेकर 06:05 तक रहेगा और अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12:12 मिनट से लेकर 12:58 तक रहेगा। इस दौरान पूजा करके आप भगवान विष्णु की कृपा पा सकते हैं। जया एकादशी के व्रत पारण का समय 21 फरवरी सुबह 06:55 से लेकर सुबह 09:11 तक रहेगा। 

PunjabKesari

कैसे करें पूजा? 

. एकादशी वाले दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें। 

. फिर इस दिन व्रत का संकल्प लें और भगवान विष्णु की आराधना करें। 

. भगवान विष्णु को पीले फूल चढ़ाएं। 

PunjabKesari

. घी में हल्दी मिलाकर भगवान विष्णु का दीपक करें। 

. पीपल के पत्ते पर दूध और केसर से बनी मिठाई भगवान विष्णु को चढ़ाएं। 

. एकादशी वाली शाम को तुलसी के पौधे के सामने दीपक जलाएं। 

Related News