27 APRSATURDAY2024 2:05:04 AM
Nari

Beauty Advice! क्‍या स्किन के लिए सही है स्टीम लेना?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Sep, 2020 11:47 AM
Beauty Advice! क्‍या स्किन के लिए सही है स्टीम लेना?

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आजकल लड़कियों में स्टीम फेशियल का ट्रेंड खूब देखने को मिल रहा है। टीम त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर ओपन पोर्स की सफाई करता है। साथ ही इससे मुंहासे, ब्रेकआउट, डल स्‍किन जैसी प्रॉब्लम्स भी दूर होती हैं। मगर, स्टीम फेशियल करवाने से पहले आपको इसकी पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

क्या स्किन के लिए सही है भाप लेना?

त्वचा के लिए भाप लेना बेहद फायदेमंद है। इससे ना सिर्फ चेहरे के बंद पोर्स खुलते हैं बल्कि उनकी सफाई भी होती है। साथ ही इससे इंस्टेंट ग्लो भी मिलता है। मगर, ध्यान रखें कि बहुत अधिक देर तक त्वचा को भाप न दें और न ही पानी के ज्यादा करीब जाएं। इससे स्किन में जलन हो सकती है।

PunjabKesari

​कैसे दें चेहरे को स्‍टीम?

वैसे तो मार्कीट में फेस स्टीमर मिल जाता है लेकिन अगर आप घर पर स्टीम फेशियल कर रही हैं तो इसके लिए एक बर्तन में पानी गर्म करें। उसमें कुछ बूंदें लैवेंडर या एशेंशियल ऑयल की डाल दें। इसके बाद आंखें बंद करके चेहरे को बर्तन के ऊपर करके तौलिए से ढक लें। कम से कम 8-10 मिनट तक ऐसा करें।

​चलिए आपको बताते हैं कि चेहरे पर भाप लेने से क्या-क्या फायदे मिलेंगे...

बेहतरीन क्लींजर

स्टीम फेशियल एक बेहतरीन क्लीन्जर है, जो त्वचा में पसीना पैदा करके गंदगी, डेड स्‍किन और पोर्स की गंदगी को निकालता है। इससे स्किन ब्रेकआउट का समस्या दूर रहती है।

PunjabKesari

क्रीम-लोशन का मिलेगा अच्छा रिजल्ट

स्‍टीमिंग से पोर्स क्‍लीन हो जाते हैं , जिससे  त्वचा में ब्यूटी प्रोडक्ट्स सोखने की क्षमता बढ़ जाती है। इससे सीरम, फेस मास्‍क और रेटिनॉल क्रीम का रिजल्ट अच्छा मिलता है।

मिलेगा इंस्टेंट ग्लो

त्वचा को हीट मिलने से ब्रेन, रक्त धमनियों को संकेत देता है, जिससे ब्लड फ्लो बढ़ जाता है। इससे त्वचा की थकान और सुस्‍ती दूरहोती है, जिससे इंस्टेंट ग्लो मिलता है।

PunjabKesari

त्वचा में ऑक्सीजन बढ़ाए

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने से त्वचा में ऑक्सीजन और अन्य न्यूट्रिएंट्स भी अधिक मात्रा में पहुंचते हैं। इससे मुहांसे, ब्रेकआउट, डार्क सर्कल्स जैसी समस्याएं नहीं होती।

​ब्लैकहेड्स से छुटकारा

​ब्लैकहेड्स से परेशान रहती हैं तो महीने में 2 बार स्टीम फेशियल लें। इससे ​ब्लैकहेड्स सॉफ्ट हो जाते हैं, जिन्हें निकालना बहुत आसान हो जाता है।

​स्‍किन दिखेगी जवां

नियमित स्टीम लेने से स्‍किन पर झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइन्स जैसी एंटी-एजिंग समस्याएं नहीं होती क्योंकि इससे स्किन सेल्स बूस्ट होते हैं।

PunjabKesari

Related News