22 SEPWEDNESDAY2021 4:32:51 AM
Nari

बेकिंग सोडा से 5 मिनट पता लगाएं कि आप Pregnant हैं या नहीं

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Jul, 2021 02:37 PM
बेकिंग सोडा से 5 मिनट पता लगाएं कि आप Pregnant हैं या नहीं

प्रेगनेंसी की खबर हर महिला के लिए खुशी की बात होती है। मगर, कई बार महिलाएं प्रेग्नेंसी अनुभव करने पर डॉक्टर के क्लिनिक जाने या फार्मेसी से गर्भावस्था किट खरीदने में झिझकती हैं। चिंता न करें क्योंकि आप घर पर ही होममेड तरीके से जान सकती हैं कि क्या आप गर्भवती हैं। DIY गर्भावस्था परीक्षण किट के लिए आपको सिर्फ बेकिंग सोडा चाहिए होगा जो प्रेगनेंसी का पता लगाने के लिए आसान तरीका है। कैमिकल फ्री बेकिंग सोडा से प्रेगनेंसी टेस्ट के परिणाम भी बिल्कुल सटीक आते है। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे करें प्रेगनेंसी टेस्ट...

बेकिंग सोडा प्रेगनेंसी टेस्ट

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल पारंपरिक रूप से प्रेगनेंसी पता लगाने के लिए किया जाता है। वहीं, अभी भी कई महिलाएं गर्भावस्था परीक्षण के लिए इसे यूज करती हैं। यह यूरिन में एचसीजी हार्मोन (गर्भावस्था हार्मोन) का पता लगाकर बताता है कि आपने गर्भधारण किया है या नहीं।

PunjabKesari

कैसे काम करता है?

दरअसल, बेकिंग सोडा यूरिन के साथ रिएक्शन करके आपको बताता है कि इसमें एचसीजी मौजूद है या नहीं। अगर यह मौजूद है तो आप गर्भवती हैं।

कैसे करें प्रेगनेंसी टेस्ट?

1. इसके लिए दो सूखे खाली कप लेकर उसपर A-B का निशान लगाएं। फिर  कप ए में यूरिन एकत्र करें। ध्यान रखें कि इस टेस्‍ट के लिए सुबह का पहला यूरिन ही लें।
2. कप बी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें। अब कप B के मिश्रण को कप A में मिला लें।
3. प्रतिक्रिया पर ध्यान देने के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें। अगर बेकिंग सोडा डालने पर यूरिन में बुलबुले उठ या झाग बने तो समझ जाएं कि टेस्‍ट पॉजीटिव है। अगर कप में कोई रिएक्‍शन ना हो तो आप प्रेग्नेंट नहीं हैं।

PunjabKesari

कब करना चाहिए प्रेगनेंसी टेस्‍ट?

कई बार प्रेग्नेंट होने के बाद भी टेस्ट नेगिटव आता है क्योंकि महिलाएं सही समय पर जांच नहीं करती। बता दें कि ओवुलेशन के 1 हफ्ते बाद इंप्‍लांटेशन होता है, जिससे शरीर में HCG हार्मोन बनता है। मतलब पीरियड मिस होने के 1-2 हफ्ते बाद ही प्रेगनेंसी टेस्‍ट करना चाहिए। इससे पहले टेस्‍ट करने पर वो नेगेटिव ही आएगा।

कितना सही होता है रिजल्‍ट?

इस बात का कोई सबूत नहीं है कि बेकिंग सोडा से प्रेगनेंसी टेस्‍ट बिल्‍कुल सही आता है। हालांकि बेकिंग सोडा से प्रेगनेंसी टेस्‍ट 50% ठीक होता है। प्रेगनेंसी पता लगाने के लिए यह सिर्फ सुरक्षित ही नहीं बल्कि सस्ता तरीका भी है। रिजल्ट पॉजिटिव आने के बाद आप डॉक्टर के पास जा सकती हैं।

PunjabKesari

Related News