20 SEPFRIDAY2024 10:51:00 PM
Nari

इंटरकोर्स के बाद महिला का यूरिन पास करना क्यों जरूरी?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 20 Sep, 2024 08:55 PM
इंटरकोर्स के बाद महिला का यूरिन पास करना क्यों जरूरी?

नारी डेस्कः इंटीमेट हाइजीन (Intimate hygiene) का ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी है जितना हम सेहत से जुड़ी बाकी बातों का ख्याल रखते हैं। इंटीमेट हाइजीन की जरूरत उस समय खास होती है जब आप  पार्टनर के साथ फिजिकल रिलेशन (Physical Relation) बनाते हैं। अगर आप हाइजीन का ख्याल नहीं रखते तो हैल्थ और प्राइवेट पार्ट से जुड़ी आपको कई तरह की प्रॉब्लम्स झेलनी पड़ सकती है। इसी के साथ बहुत से कपल रिलेशन बनाने के तुरंत बाद सो जाते हैं जबकि इंटरकोर्स के बाद यूरिन पास करना काफी जरूरी होता है, खासकर महिलाओं के लिए लेकिन ऐसा करने के पीछे कारण क्या है चलिए आपको इस आर्टिकल में बताते हैं।

इंटरकोर्स (Intercourse) के बाद यूरिन पास करना क्यों जरूरी?

इंटरकोर्स के बाद महिलाओं के लिए यूरिन पास करना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि महिलाओं का मूत्रमार्ग (urethra) बहुत छोटा होता है जिससे आसानी से बैक्टीरिया फैल सकते हैं। इंटरकोर्स के दौरान पुरुष के यूरिन में मौजूद बैक्टीरिया आसानी से महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में प्रवेश कर जाते हैं। ऐसे में जब वह संबंधों के बाद यूरिन पास नहीं करती तो उन्हें इंफेक्शन होने का सबसे अधिक खतरा रहता है क्योंकि इंटरकोर्स के तुरंत बाद यूरिन पास करने से ये बैक्टीरिया निकल सकते हैं। 
PunjabKesari

यूरिन इंफेक्शन का खतरा/ Urine Infection 

बहुत सी महिलाओं को संबंध बनाने के दौरान यूरिन इंफेक्शन की समस्या का सामना करना पड़ता है क्योंकि इंटरकोर्स के दौरान बैक्टीरिया महिलाओं के यूरिनरी ट्रैक्ट में फैल जाते हैं जिससे महिलाओं को ये इंफेक्शन हो जाती है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में यूटीआई होने का खतरा अधिक होता है। इसके लिए जरूरी है कि आप इंटरकोर्स के तुंरत बाद प्राइवेट पार्ट की अच्छी तरह से सफाई करें। 

यह भी पढ़ेंः Periods के कितने दिन बाद होती है Pregnancy? जानिए Ovulation का पक्का दिन

इंटरकोर्स के बाद कितने समय के भीतर करना चाहिए यूरिन पास?

इंटरकोर्स के 30 मिनट के भीतर यूरिन पास करने की कोशिश करें। यदि आप अधिक समय तक इंतजार करते हैं, तो बैक्टीरिया आसानी से आपके मूत्रमार्ग में प्रवेश कर सकते हैं। इसी के साथ ही प्राइवेट पार्ट
की सफाई भी करें।
PunjabKesari

क्या इंटरकोर्स के बाद यूरिन पास करने से नहीं होती प्रेगनेंसी ?

बहुत सी महिलाएं ऐसा सोचती हैं कि इंटरकोर्स के बाद यदि वह तुरंत यूरिन पास कर लेगी तो प्रेगनेंसी नहीं होगी। अगर आप भी ऐसा सोचती है तो आप गलत सोचती हैं। प्रेगनेंसी से बचना चाहती हैं तो आपको सुरक्ष‍ित इंटरकोर्स का रास्‍ता चुनना पड़ेगा लेकिन अगर आप प्रेगनेंसी प्लान कर रही हैं तो बता दें कि इंटरकोर्स के बाद यूरिन पास करने से आपकी प्रेगनेंसी पर कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि प्रेगनेंसी के लिए शुक्राणु को योनि से फैलोपियन ट्यूब तक जाने की जरूरत होती है। योनि मूत्रमार्ग से अलग होती है इसलिए इंटरकोर्स के बाद यूरिन पास करने से आपकी प्रेगनेंसी पर कोई असर नहीं पड़ता।
PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः क्या आपको भी 1-2 दिन ही आते Periods ? तो ये जानकारी आपके लिए बहुत जरूरी

यूरिन पास करते समय जलन का एहसास

बहुत सी महिलाओं को यूरिन पास करते समय जलन का एहसास होता है। इसका मतलब यह नहीं कि आपको यूरिन इंफेक्शन ही हुआ है हालांकि ऐसा होने पर यूटीआई जैसे ही लक्षण दिखते हैं लेकिन यह एक या दो दिनों में अपने आप ठीक हो जाता है हालांकि अगर आपको इंटरकोर्स करने के 2 दिन बाद तक जलन का एहसास होता है तो अपने डॉक्टरी परामर्श लें।

महिला की तरह पुरुष का भी इंटरकोर्स के बाद यूरिन पास करना जरूरी?

पुरुष इंटरकोर्स के बाद यूरिन पास नहीं करते तो उन्हें इससे कोई नुकसान नहीं होता क्योंकि महिलाओं की तुलना में पुरुषों का मूत्रमार्ग लंबा होता है जिससे इंटरकोर्स के बाद इंफेक्शन होने का खतरा ना के बराबर ही रहता है हालांकि पुरुष भी संबंध बनाने के बाद प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई रखें तो बेहतर है।  
 

Related News