28 APRSUNDAY2024 9:30:22 PM
Nari

भारत के इस एयरपोर्ट की खूबसूरती का दीवाना हुआ UNESCO, आप भी देखें तस्वीरें

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Jan, 2024 06:02 PM
भारत के इस एयरपोर्ट की खूबसूरती का दीवाना हुआ UNESCO, आप भी देखें तस्वीरें

भारत में ऐसी कई सारी जगहें हैं जिनके बारे में लोग अंजान हैं। इन जगहों की खूबसूरती को छोड़ लोग विदेश की सैर पर निकल जाते हैं। विदेशों में जाकर खूबसूरती जगहों की सैर करते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे एयरपोर्ट के बारे में बताएंगे जिसकी तस्वीरें देख आप भी एक बार वहां जरुर जाना चाहेंगे। यह एयरपोर्ट कहीं और नहीं बल्कि बैंगलुरु में स्थित है। बेंगलुरु के केम्पेगोड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल 2 को यूनेस्को के World Special Prize For An Interior 2023 की अंतर्गत सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट का अवॉर्ड मिला है। 

PunjabKesari

2 लाख 661 स्कवेयर मीटर में फैला हुआ है टर्मिनल

केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 भारत का सबसे पहले ऐसा एयरपोर्ट है जिसे विश्व के सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट का अवॉर्ड मिला है। एयरपोर्ट का यह टर्मिनल 2 पूरे 2 लाख 55 हजार 661 स्कवेयर मीटर में फैला हुआ है। इस एयरपोर्ट का निर्माण पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए किया गया है। इस एयरपोर्ट में कर्नाटक के कल्चर की झलक दिखती है। आपको बता दें कि इस एयरपोर्ट का उद्घाटन 11 नवंबर 2022 को किया गया था।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Riaan J. George (@riaangeorge)

फैशन डिजाइन एली साब  

खबरों की मानें तो डिजाइनर एली साब की अध्यक्षता में बने इस एयरपोर्ट को वैश्विक पैनल ने विश्व खिताब से सम्मानित नवीनतम वास्तुशिल्प परियोजनाओं का अनावरण किया है। आपको बता दें कि बैंगलुरु का हवाई अड्डा भारत का इकलौता ऐसा एयरपोर्ट है जिसे इस सम्मान से सम्मानित किया गया है। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि यह टर्मिनल गोल्डन कलर से जगमगा रहा है। टर्मिनल 2 को बैंगलुरु के गार्डन सिटी के लिए एक श्रद्धांजलि के रुप में डिजाइन किया गया है।

PunjabKesari

एयरपोर्ट की खूबसूरती जीत लेगी दिल 

टर्मिनल 2 की तस्वीरें देखकर यह नहीं लगता कि यह तस्वीरें को देखकर लगता है कि मानों यात्रियों को एयरपोर्ट पर नहीं बल्कि बगीचे में वॉक करने जैसा अनुभव होगा।  बता दें कि इसके गेट लाउंज में बैठने की क्षमता 5,932 होगी। यह एयरपोर्ट मुख्य तौर पर कर्नाटक का कल्चर दिखाने के लिए बनाया गया है।  

PunjabKesari

Related News