02 MAYTHURSDAY2024 1:54:06 AM
Nari

Instant glow लाने के लिए महंगे प्रोडक्ट नहीं अपनी डेली रूटीन में शामिल करें ये योग

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 20 Jun, 2023 12:51 PM
Instant glow लाने के लिए महंगे प्रोडक्ट नहीं अपनी डेली रूटीन में शामिल करें ये योग

योग करने से न केवल आप शरीर को फिट रख सकते है बल्कि बढ़ती उम्र मे भी अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते है। अगर तेज धूप व प्रदूषण के कारण आपके चेहरे का निखार कहीं गायब हो गया है तो आप अपनी डेली रूटीन में योग को शामिल कर सकते है। तो चलिए जानते है नियमित योगासन से आपके चेहरे पर कैसे आएगा निखार। 

हलासन  

हलासन को करने के लिए सबसे पहले एक चटाई को जमीन पर बिछा लें। इसके बाद पीठ के बल लेट कर हथेलियों को बगल में फर्श पर रख दें। फिर दोनों पैरों को 90 डिग्री ऊपर की ओर उठाएं। इसे करते समय पेट की मांसपेशियों का प्रयोग करें। इसी के चलते  दोनों हथेलियों को जमीन पर टिका दें। अब पैरो को सिर के पीछे ले जाए।

PunjabKesari

सर्वांगासन

सबसे पहले एक चटाई को जमीन पर बिछा लें। फिर पीठ के बल लेट जाएं और दोनों हाथों को बगल में जमीन पर रखने की कोशिश करें। इसके बाद अराम से अपने दोनों पैरों को उठाते हुए आसमान की ओर ले जाएं। इसे करने समय धीरे से अपनी श्रोणि को भी ऊपर की ओर ले जाए। अब अपने पूरे जोर के साथ हथेलियों को जमीन पर रखें। इस प्रकिया में थोड़ी देर रहे और पैरों की तरह आंखें केंद्रित रखें। 

PunjabKesari

शवासन

एक चटाई को जमीन पर बिछाकर इस आसन को करें। इसे करने के लिए पीठ के बल लेटें और दोनों पैरों के बीच कम से कम एक फीट की दूरी रखें। वहीं कमर और हाथों के बीच करीब 6 इंच की हो। ध्यान रहे हथेलियां खुली रखें। फिर पैरों के पंजे की तरफ शरीर को ढीला छोड़ते जाए। इसी तरह पूरे शरीर को ढीला छोड़ दें और आराम से सांस लें। बता दें कि आपको इस प्रक्रिया को 10 मिनट तक करें और बाद में पुन: वाली अवस्था में आ जाए।

PunjabKesari

 

शीर्षासन

सबसे पहले सिर को चटाई पर फिर हथेलियों को चटाई पर रखें। अपनी बाहों को 90 डिग्री मोड़ें और कोहनी सीधे कलाई के ऊपर रखें। इसके बाद  घुटनों को ऊपर उठाते हुए दोनों पैरों को अपनी हथेलियों की ओर बढ़ाएं। इस बात का ख्याल रखे कि पहले दाहिने पैर को ऊपर उठाएं और फिर  बाएं पैर को भी ऊपर उठा लें। पैर की उंगलियों को छत की ओर इंगित करते हुए इस पोजीशन में 20-30 सेकंड रुके रहें। 

PunjabKesari

 

 

 

 


 

Related News