28 APRSUNDAY2024 2:17:14 PM
Nari

हैलोवीन पार्टी बनी मौत का डरावाना खेल, साउथ कोरिया में 150 से ज्यादा लोगों ने गंवाई जान

  • Edited By palak,
  • Updated: 30 Oct, 2022 11:31 AM
हैलोवीन पार्टी बनी मौत का डरावाना खेल, साउथ कोरिया में 150 से ज्यादा लोगों ने गंवाई जान

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में बीती रात एक बहुत बड़ा हादसा हुआ। लोग हैलोवीन फेस्टिवल मनाने के लिए एक जगह इकट्ठा हुए थे लेकिन फेस्टिवल मौत में बदल गया। लोगों के बीच में भगदड़ मच गई। फेस्टिवल का शोर चीखों और मातम में बदल गया। लोग एक दूसरे को रौंदकर भागने लगे। गौरतलब है बीती शाम को यह सारे लोग इटावन इलाके के प्रसिद्ध नाइट स्पॉट पर नो मास्क हैलोवीन मनाने के लिए गए थे। कोविड के बाद हैलोवीन यहां पर पहली बार मनाया जा रहा था। लेकिन भीड़ के कारण रास्ता ब्लॉक हो गया और लोग दोनों तरफ से इधर-उधर भागने लगे। इसी बीच काफी लोग बेसुध होकर सड़क पर गिर गए। 

हार्ट अटैक के कारण हुई लोगों की मौत 

गौरतलब है कि  मरने वालों की संख्या बढ़कर 151 हो गई है। जैसे ही घटना का पता चला तो रैस्कयू टीम और पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में पता चला कि 50 से ज्यादा लोगों को हार्ट अटैक आया था। भागदौड़ में फंसे लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया था जिसके कारण उनके दिल की गतिविध रुक गई और दिमाग में खून की सप्लाई भी नहीं हो पाई। जिसके कारण लोग बेहोश होकर गिर पड़े। जिसके बाद हेलोवीन का त्योहार मातम में तबदील हो गया। 

 

कई लोगों की हुई कुचलकर मौत 

सियोल में हैमिल्टन होटल के पास एक संकरी गली में भीड़ के कारण कई लोगों की कुचलकर मौत हो गई। सियोल में उपलब्ध कर्मियों सहित देश भर से 400 से भी ज्यादा आपातकालीन कर्मचारी और 140 वाहन घायलों के इलाज के लिए भी तैनात किए गए हैं। 

 

राष्ट्रपति ने जल्दी इलाज करवाने के दिए निर्देश 

इस घटना के बाद साउथ कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुकयेओल ने एक बयान जारी करके अधिकारियों को घायलों का तेजी से इलाज करने और पार्टी के स्थानों पर पूरी सुरक्षा  के इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा यूं सुक येओल ने स्वास्थ्य मंत्रालय को घायलों का इलाज करने के लिए नजदीकी अस्पताल में आपदा चिकित्सा सहायता टीमों को तैनात करने का भी निर्देश दिया है। 

PunjabKesari

ज्यादा भीड़ के कारण  हुआ हादसा 

गौरतलब है कि हैलोवीन फेस्टिवल के लिए लगभग 100, 000 लोग इटावन की सड़कों पर इकट्ठा हुए थे। यह अभी के महीनों में कोविड-19 के प्रतिबंधों में थोड़ी छूट मिलने के बाद  सबसे ज्यादा लोगों की संख्या थी। 


 

Related News