22 OCTTUESDAY2019 4:33:27 PM
Nari

एक्सरसाइज नहीं कर पाते तो करते रहिए ये 2 काम,बॉडी रहेगी फिट

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 22 Oct, 2018 12:30 PM
एक्सरसाइज नहीं कर पाते तो करते रहिए ये 2 काम,बॉडी रहेगी फिट

एक्सरसाइज सेहत का खजाना है। अपनी डेली रूटीन में इसे शामिल करने से कई तरह के रोग दूर रहते हैं लेकिन यह बात भी सच है कि काम के दवाब के कारण बहुत लोग एक्सरसाइज नहीं कर पाते। आप भी इनमें से एक हैं तो रोजाना 2 काम करने से एक्सराइज जितना फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से समय निकालने की भी कोई जरूरत नहीं है। एक सीढ़ियां चढ़ना और दूसरा पैदल चलना।  

1. बेस्ट एक्सरसाइज है सीढ़ियां चढ़ना-उतरना
जो लोग आलस को दूर करके पैदल चलते हैं और लिफ्ट का कम से कम इस्तेमाल करते हैं वे बाकी लोगों के मुकाबले हेल्दी रहते है। 

 लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का करें इस्तेमाल
ऑफिस में लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। इसके अलावा दिन में कम से कम आधा घंटा पैदल जरूर चलें। यह बैस्ट एक्सरसाइज है, इससे शरीर में खून का दौरा सामान्य होना शुरू हो जाता है। मोटापा दूर होने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। 
PunjabKesari

 दिल की बीमारियों से राहत
रोजाना सीढ़ियां चढ़ने की आदत डाल लें। इससे दिल की बीमारियां दूर रहती है। साथ ही सीढ़ियों से चढ़ना-उतरना फेफड़ों के लिए फायदेमंद होता है।
PunjabKesari

मोटापा दूर 
मोटापे से परेशान हैं तो सीढ़ियों का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। 54 किलो वजन वाला व्यक्ति 30 मिनट के लिए सीढ़ियों पर चढ़ाई करें तो वह 220 कैलोरी बर्न कर सकता है। यह एक्सरसाइज से बेस्ट तरीका है। 

 रक्त शर्करा कम
यह तरीका शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करके फेफड़ों और दिल के स्वास्थ्य में भी सुधार लाता है। दिन में 10 मिनट के लिए सीढ़ियां चढ़ने से मांसपेशियों के फाइबर को ऑक्सीजन आसानी से पहुंचने के साथ रक्त के संचार में सुधार होता है। 

 पैदल चलें
हर जगह जाने के लिए कार,स्कूटर आदि का इस्तेमाल करने से बचें। इसकी जगह पर पैदल चलें, यह भी बढ़िया एक्सरसाइज है। इससे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और मोटापा भी दूर रहता है। सीढ़ियां चढ़ने के अलावा खद खुद को स्वस्थ रखने का यह तरीका भी बेस्ट है। 



 

 

Related News