19 APRFRIDAY2024 9:52:48 AM
Nari

गर्मियों में बार-बार मुंह जाता है सूख तो आजमाकर देखें ये टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Jul, 2021 09:46 AM
गर्मियों में बार-बार मुंह जाता है सूख तो आजमाकर देखें ये टिप्स

प्यास के कारण मुंह सूखना आम बात है लेकिन कुछ लोगों को बार-बार मुंह सूखने की समस्या रहती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, 10 में हर 6वां व्यक्ति इस परेशानी से ग्रस्त है लेकिन वो इसे मामलू समझ इग्नोर कर देते हैं। मगर, इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। वहीं, मुंह सूखने के कारण कई बार चबाने, निगलने और बोलने में दिक्कत भी होती है।

क्या है मुंह सूखना?

मुंह की लार, एसिड को खत्म करके दांतों में कीड़े लगने से बचाती है। मगर, जब लार ग्रंथियां इसे नहीं बना पाती तो मुंह बार-बार सूखने लगता है। साथ ही मुंह से बदबू आना, स्वाद न आना, चिपचिपाहट, भोजन निगलने में दिक्कत जैसी समस्याएं हो सकती है। अगर समय पर इसका इलाज ना किया जाए तो यह किसी बीमारी का कारण भी बन सकता है।

PunjabKesari

बार-बार मुंह सूखने के कारण

. बढ़ती उम्र
. एलर्जी ठीक करने वाली दवाइयां
. शरीर में पानी की कमी
. मांसपेशियों की दर्द निवारक दवाइयां
. नाक खोलने वाली ड्रॉप्स और दवाइयां
. तनाव और थकान
. हॉर्मोन्स में परिवर्तन
. ज्यादा धूम्रपान या शराब का सेवन

इसके अलावा अनियमित दिनचर्या, भूखे रहना, नींद की कमी,एसिडिटी आदि के कारण मुंह में लार नहीं बन पाती।

मुंह सूखने के घरेलू इलाज

पर्याप्त पानी पीना

चूंकि शरीर में पानी की कमी से भी यह समस्या हो सकती है इसलिए सबसे पहले तो अधिक से अधिक पानी पीएं। ज्यादा पानी पीने से मुंह में लार बनेगी और मुंह सूखने की समस्या दूर होगी।

PunjabKesari

एलोवेरा

एलोवेरा सेंसेटिव टिशूज और टेस्ट बड्स को बढ़ाता है, जिससे मुंह में ड्राईनेस नहीं होती। इसके लिए रोज सुबह एलोवेरा जूस पीएं। साथ ही इससे कुल्ला करने पर मुंह की बदबू से भी छुटकारा मिलेगा।

नींबू का रस

एसिडिक और एंटीबैक्टीरियल नींबू पानी दिन में 2 बार पीएं। इसके अलावा नींबू के टुकड़ों में काला नमक लगाकर चूसने से भी मुंह में लार बनेगी।

सौंफ

सौंफ चबाने से लार बनती है, जिससे मुंह का सूखापन दूर होता है। इसे दिन में 3 बार 1/2 चम्मच सौंफ चबाएं। सौंफ का शर्बत या पानी पीने से भी फायदा होगा।

PunjabKesari

इलायची

गर्मियों में मुंह हर समय सूखा रहता हैं तो इलायची चबाएं। इससे मुंह में लार बनेगी और आपको मुंह की बदबू से भी निजात मिलेगी।

ऑयल पुलिंग

यह आयुर्वेदिक उपाय सिर्फ मुंह की ड्राईनेस ही दूर नहीं करता बल्कि कई ओरल व डेंटल समस्याओं से निजात दिलाता है। इसके लिए नारियल, सरसों, तिल और सूरजमुखी या किसी भी तेल से कुल्ला करें और फिर ब्रश कर लें।

PunjabKesari

Related News