21 APRWEDNESDAY2021 7:56:20 PM
Nari

बालों की हर प्रॉबल्म का हल एवोकाडो, यूं करेंगे इस्तेमाल तो मिलेगा फायदा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 26 Dec, 2020 11:24 AM
बालों की हर प्रॉबल्म का हल एवोकाडो, यूं करेंगे इस्तेमाल तो मिलेगा फायदा

एवोकाडो में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में यह सेहत को दुरुस्त रखने के साथ त्वचा और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद नेचुरल ऑयल और अन्य पोषक तत्व बालों को जड़ों से पोषित करके नमी बरकरार रखते हैं।एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें मौजूद बायोटिन बालों से जुड़ी परेशानियां दूर करके उसे बढ़ने में मदद करता है। ऐसे में आप एवोकाडो को बालों की समस्या के हिसाब से अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको एवोकाडो के 5 हेयर पैक बनाने व इसके फायदों के बारे में बताते हैं...

1. रूखे बालों के लिए

रूखे व बेजान बालों में नई जान लाने के लिए एवोकाडो और जैतून तेल से तैयार हेयर पैक लगाना बेस्ट रहेगा। इससे बालों को गहराई से पोषण मिलने के साथ लंबे समय तक नमी बरकरार रखने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

एक बाउल में 1 पका एवोकाडो, 1/4 कप जैतून तेल, 1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस डालें। इसे चम्मच से मैश करके पेस्ट तैयार करें। आप चाहे तो मिक्सी का भी इस्तेमाल कर सकती है। अब तैयार पेस्ट को बालों की जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। 30 मिनट के बाद बालों को अपने रेगुलर शैंपू से धो लें। 

2. हेयर फॉल की परेशानी होगी दूर 

बालों को पोषण ना मिलने के कारण वे जड़ों से कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो एवोकाडो में अंडा मिलाकर लगा सकती है। यह पैक बालों को पोषित करने के साथ जड़ों से मजबूत करेगा। साथ ही बाल सुंदर, घने, लंबे व सिल्की नजर आएंगे। साथ ही दो मुंहे बालों की परेशानी से भी छुटकारा मिलेगा। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

एक बाउल में 1/2 पका एवोकाडो, 1 अंडा, 1 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। सभी चीजों को चम्मच की मदद से मिक्स करके पेस्ट बनाएं। तैयार हेयर पैक को जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

PunjabKesari

3. ​डैंड्रफ होगा दूर 

सर्दियों में सबसे ज्यादा डैंड्रफ की परेशानी होती है। ऐसे में एवोकाडो हेयर मास्क लगाने बेस्ट रहेगा। यह स्कैल्प को अच्छे से साफ करके रूसी की समस्या से कुछ ही दिनों में आराम दिलाएगा। ऐसे में बाल सुंदर, घने, मुलायम और डैंड्रफ फ्री मिलेंगे। 

ऐसे करें इस्तेमाल

एक बाउल में 1/2 पका एवोकाडो, 1 कप दही, 2 बड़े चम्मच जैतून तेल और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। सभी सामग्री को मिक्सी में डालकर पेस्ट तैयार करें। तैयार मिश्रण को हल्के गीले बालों पर लगाएं। 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में बालों को माइल्श शैपू से धोएं। 

4. खुजली से दिलाए राहत 

सिर पर ड्राईनेस और रूसी होने के कारण खुजली होने लगती है। ऐसे में एवोकाडो और ओटमील से हेयर पैक बना कर लगा सकती हैं।

PunjabKesari

ऐसे करें तैयार 

इसके लिए 1/2 कप ओटमील को पका कर ठंडा कर लें। फिर मिक्सी में ओटमील और 1/2 पका एवोकाडो डालकर पीस लें। तैयार पेस्ट को सिर पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 30 मिनट के बाद इसे ताजे पानी से धो लें। आप चाहे तो शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे बालों को गहराई से पोषण मिलने के साथ नमी बरकरार रखने में मदद मिलेगी। 

5. शाइनी बालों के लिए

सर्दी के कारण बाल रूखे, बेजान व रूसी से भर जाते हैं। ऐसे में बाल अपनी चमक भी खोने लगते हैं। इसकी चमक वापिस लाने के लिए इनकी ऑयल मसाज की जरूरत होती है। ऐसे में आप एवोकाडो और नारियल तेल को मिलाकर बालों पर लगा सकती है। इससे बालों का रूखापन दूर होकर डैमेज बाल रिपेयर होंगे। साथ ही बाल मुलायम व शाइनी नजर आएंगे। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

1 एवोकाडो और 2 बड़े चम्‍मच नारियल का तेल को मिक्सी में पीस लें। तैयार पेस्ट को बालों पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में इसे माइल्ड शैंपू से धो लें। 


आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे कमेंट, लाइक और शेयर जरूर करें। 
 

Related News