01 DECTUESDAY2020 11:47:52 PM
Nari

कहीं उम्र से पहले आपको बूढ़ा न करदे Air Pollution, समय रहते यूं रखें स्किन का ख्याल

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 08 Nov, 2020 12:53 PM
कहीं उम्र से पहले आपको बूढ़ा न करदे Air Pollution, समय रहते यूं रखें स्किन का ख्याल

सर्दियों में स्किन केयर के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है। सर्दियों में स्किन का रूखे हो जाने के कारण स्किन संबंधी बहुत सारी समस्याएं हो जाती हैं। वहीं इन दिनों वायु प्रदूषण भी बढ़ता जा रहा है जिसके कारण हमारी स्किन पर इसका और असर होगा। वायु प्रदूषण के कारण शरीर को तो ढेरों नुकसान होते ही हैं साथ ही में स्किन भी रूखी हो जाती है। स्किन पर ग्लो नहीं रहता है स्किन डल हो जाती है। 

PunjabKesari

वायु प्रदूषण से स्किन होने वाले नुक्सान

1. सूखापन 
2. मुंहासे होना
3. खुजली
4. एलर्जी
5. झुर्रियां

तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आप कैसे इस वायु प्रदूषण खुद की स्किन केयर कर सकती हैं। 

PunjabKesari

1. सनस्क्रीन जरूर लगाएं

घर से बाहर निकलने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करें। सनस्क्रीन आपकी स्किन को सुरक्षित बनाती है और आपकी स्किन पर वायु प्रदूषण का असर कम पड़ता है। इसमें पाई जाने वाली यूवी रेज आपकी स्किन को हर नुक्सान से बचाती हैं। 

2. ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं 

शरीर से सारे गंदे कण निकालने के लिए खूब पानी पीएं। इससे शरीर हाइड्रेट रहता है और शरीर में जितने भी गंदे कण होते हैं वह निकल आते हैं। अगर आप पानी नहीं पी सकती तो जूस पीलें, जितने हो सके तरल चीजों का सेवन करें। 

3. फेस पर क्लीन्जर यूज करें

गंदी हवा होने के कारण स्किन बहुत ज्यादा रूखी हो जाती है। जिसके कारण प्रदूषण के कण स्किन के अंदर रह जाते हैं ऐसे में स्किन को क्लीन रखने के लिए रोजाना क्लीन्जर का यूज करें। 

4. घर आते ही मुंह धोएं 

PunjabKesari

बाहर से आते ही चेहरे को जरूर धोएं। इससे स्किन पर जितने भी गंदे कण होगें वह साफ हो जाएंगे और आपकी स्किन भी फ्रेश रहेगी। इसलिए बाहर से आते ही मुंह जरूर धोएं। 

5. रोजाना स्क्रब करें

चेहरे के लिए स्क्रबिंग बहुत जरूरी है। आप चाहे तो मार्केट का कोई भी स्क्रब यूज कर सकती हैं। अगर नहीं तो आप घर पर भी स्क्रब बना सकती हैं और अपने चेहरे पर इसे अप्लाई कर सकती हैं। आप घर पर बहुत सारी चीजों से स्क्रब बना सकती हैं जैसे कि चीनी से, ऑलिव ऑयल से। रोजाना एक नियम जरूर बनाएं फेस पर स्क्रब करने का। 

6. टोनर यूज करें

PunjabKesari

अगर आप कहीं बाहर है जहां आप के पास चेहरा धोने के लिए पानी नहीं है तो आप अपने पास टोनर रखें। एक टोनर स्किन को हैल्दी रखने के लिए बहुत सारे काम करता है। इससे स्किन में मौजूद ऑयल, प्रदूषण और धूल मिट्टी सब हटाने में टोनर मदद करता है। 

7. अच्छा आहार लें 

इसके साथ साथ बदलते मौसम में शरीर को और स्किन को अंदर से हेल्दी रखने के लिए अच्छा आहार लें। हरी सब्जियां खाएं, ज्यादा से ज्यादा फल खाएं। 

तो इन आसान से तरीकों से आप इस वायु प्रदूषण खुद की स्किन का अच्छे से ख्याल रख सकती हैं। 

Related News