28 APRSUNDAY2024 2:34:04 AM
Nari

बाजारी नहीं लगाएं घर की बनी Sunscreen Cream, झाइयों-झुर्रियो, टैनिंग से बची रहे Skin

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Mar, 2021 11:26 AM
बाजारी नहीं लगाएं घर की बनी Sunscreen Cream, झाइयों-झुर्रियो, टैनिंग से बची रहे Skin

सनस्क्रीन लोशन, सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाती है, जिससे सनटैन, ड्राईनेस जैसी समस्याएं नहीं होती। साथ ही त्वचा का नैचुरल टेक्सचर भी खराब नहीं होता। मगर, आप बाजार से महंगा सनस्क्रीन लोशन खरीदने की बजाए उसे घर पर ही तैयार कर सकती हैं। घर का बना सनस्क्रीन लोशन ना सिर्फ स्किन को सूरज की किरणों से बचाएगा बल्कि इससे झुर्रियां, झाइयां की समस्या भी नहीं होगी। तो चलिए आपको बताते हैं क्रीम बनाने व उसे स्टोर करने का सही तरीका...

इसके लिए आपको चाहिए...

संतरे के छिलके - 1
वर्जिन नारियल तेल - 50 ग्राम
एलोवेरा जेल - 2 चम्मच
खीरा जेल - 2 चम्मच

PunjabKesari

बनाने का तरीका

1. सबसे पहले संतरे को धोकर उसके छिलके को कद्दूकस कर लें। ध्यान रखें कि इसका सफेद भाग कद्दूकस ना करें।
2. इसके बाद एक पैन में तेल व संतरे के छिलके को धीमी आंच पर 5-7 मिनट के लिए पकने के लिए छोड़ दें। जब संतरे के छिलके ब्राउन रंग के हो जाए तो इसे ठंडा करके एक कंटेनर में डाल लें।
3. अब इसमें खीरा व एलोवेरा जेल को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब चाहें तो इन्हें तेल की मात्रा में भी मिक्स कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?

क्रीम को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से तब तक मसाज करें जब तक वो स्किन में अब्जॉर्ब ना हो जाए। इसके बाद मेकअप करके उसे अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। इससे चेहरे पर किसी तरह की चिपचिपाहट नहीं होगी और यह सूरज की किरणों से भी आपकी सुरक्षा कर सकती हैं।

PunjabKesari

कैसे करें स्टोर?

आप इस क्रीम को 1-2 महीने तक फ्रीज में स्टोर करके रख सकते हैं। यह खराब नहीं होगी और सन-प्रोटेक्शन का भी काम करेगी। आप चाहे तो इसे रूम टेम्प्रेचर भी स्टोर कर सकते हैं लेकिन फ्रीज में रखने से त्वचा को ठंडक भी मिलेगी।

क्यों फायदेमंद है यह क्रीम?

संतरे के छिलके में विटामिन सी भरपूर होता है, जो स्किन को धूप का हानिकारक किरणों से बचाने का काम करता है। वहीं, इसमें मौजूद आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर नारियल तेल झुर्रियां, काले धब्बे, डार्क सर्कल, रूखापन, झाइयां से बचाता है। एलोवेरा और खीरा जेल त्वचा को हाइड्रेट रखती है और उसे बेजान नहीं होने देती। इससे त्वचा में कसावट भी आती है।

PunjabKesari

कितना SPF होना जरूरी?

अगर आप बाजार से सनस्क्रीन लोशन खरीद रहें हैं तो ध्यान नरखें कि उसमें एसपीएफ और पीए सही मात्रा में हो। तेज धूप में निकलने से पहले SPF-30 और पीए++ वाला सनस्क्रीन ही यूज करें। साथ ही ध्यान रखें कि वो वॉटरप्रूफ हो, ताकि पसीने से साफ ना हो।

PunjabKesari

Related News