27 APRSATURDAY2024 7:29:36 AM
Nari

देर रात तक जागने से खराब होगी Mental Health, जानें कैसे करें इससे बचाव

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Jan, 2024 03:21 PM
देर रात तक जागने से खराब होगी Mental Health, जानें कैसे करें इससे बचाव

ज्यादा तनाव और मोबाइल स्क्रीन पर लंबा समय बिताने के कारण बहुत से लोगों को रात में नींद नहीं आती। रात में नींद पूरी न हो पाने के कारण अगले दिन के कार्यों पर भी प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा देर रात तक जागने के कारण मेंटल हेल्थ भी खराब हो सकती है। तो चलिए आज आपको अपने इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि यदि आपको रात में नींद अच्छी नहीं आती तो आप क्या कर सकते हैं....

देर रात जागने से खराब होगी मेंटल हेल्थ 

एक्सपर्ट्स की मानें तो हर व्यक्ति के लिए नींद बहुत ही जरुरी होती है। मस्तिष्क को ठीक करने और रिलैक्स रखने के लिए पर्याप्त नींद जरुरी होती है। कुछ अध्ययनों की मानें तो रात को अच्छी नींद लेने के कारण लोग अपनी समस्याओं को बेहतर तरीके से सुलझा पाते हैं और इससे व्यक्ति की क्रिएटिविटी भी बढ़ती है। वहीं इसके विपरित यदि कोई व्यक्ति रात भर जागता है और पूरी नींद नहीं लेता है तो स्थिति बदल सकती है। पूरी नींद न लेने के कारण अपनी भावनाओं को कंट्रोल करना, समस्याओं को सुलझाना और व्यवहार को नियंत्रण में रखना मुश्किल हो जाता है जिसके चलते लोग अवसाद से घिर जाते हैं। 

PunjabKesari

कैसे लें पूरी नींद?

हेल्थ पर दें ध्यान 

जिन लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं वह भी पूरी नींद नहीं ले पाते। ऐसे में यदि आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई दिक्कत है तो एक बार एक्सपर्ट्स को दिखाएं। स्वस्थ रहने पर अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी। 

बदलें लाइफस्टाइल 

यदि आप देर रात तक जागते हैं तो यह भी लाइफस्टाइल से जुड़ी एक बुरी आदत है। ऐसे में आप अपना लाइफस्टाइल बदलें, पोषक तत्वों से युक्त आहार लें, नियमित रुप से एक्सरसाइज करें, तनाव और एंग्जाइटी से दूर रहें। इससे आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

मोबाइल और टीवी से रहें दूर 

आप कैसी जगह पर सो रहे हैं इससे भी आपकी नींद बहुत ही प्रभावित होती है। बेडरुम में टीवी या फिर रेडियो जैसी चीजों को न रखें। इन चीजों के कारण आपकी नींद रुक सकती है। वहीं यहां तक कि बेडरुम में पड़े इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स जैसे मोबाइल फोन आदि लेकर सोने के लिए न जाएं। इससे भी आपकी नींद डिस्टर्ब हो सकती है।  

स्लीपिंग पैटर्न सेट करें 

कई बार माहौल, डाइट लाइफस्टाइल अच्छा होने के बाद भी अच्छी नींद नहीं आती। यह बिगड़ते स्लीपिंग पैटर्न के कारण हो सकता है। यदि बिस्तर पर लेटने के बाद भी आपको नींद नहीं आती है तो आप आरामदायक म्यूजिक सुन सकते हैं या फिर कोई मनपसंदीदा किताब पड़ सकते हैं। इसके बाद भी यदि स्लीपिंग पैटर्न सही नहीं होता है तो डॉक्टर को संपर्क करें। 

PunjabKesari

Related News