27 APRSATURDAY2024 1:51:49 AM
Nari

Home Loan का बोझ करना है कम तो जान लें ये 5 ट्रिक्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 May, 2021 02:25 PM
Home Loan का बोझ करना है कम तो जान लें ये 5 ट्रिक्स

घर बनाने का सपना तो हर किसी को होता है लेकिन महंगाई के इस दौरान में खुद का घर बनाना कोई आसान काम नहीं है। ऐसे में ज्यादातर लोग घर खरीदने के लिए होम लोन (Home Loan) लेकर अपने सपने को साकार करते है लेकिन लगभग 20 साल की लंबी अवधि तक EMI चलती रहती हैं और कर्ज चुकाने की प्रक्रिया बोझ बन जाती है, खासकर कोरोना महामारी के चलते लोगों के ऊपर काफी दवाब पड़ रहा है।

ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिससे आप Home Loan की अवधि घटा और EMI को कम कर सकते हैं।

1. लोन की अवधि को कम करने के लिए होम लोन अकाउंट में EMI की बजाए एक्स्ट्रा पैसे जमा कर सकते हैं। इससे ब्याज की लागत में कम होगी। होम लोन का समय से पहले भुगतान करना भी बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

PunjabKesari

2. अगर आप पहले से किसी होम लोन की किश्ते भर रहे हैं तो कम ब्याज दर पर लोन रिफाइनेंस करने के लिए बैंक से बात कर सकते हैं। हालांकि सभी बैंक में यह सुविधा नहीं होती।

3. दूसरे बैंकों की तरफ से मिल रही ब्याज दरों पर भी नजर रखें। इससे आप अच्छा प्लान देखकर अपना लोन ट्रांसफर कर सकते हैं। मगर इससे आपको मौजूदा बैंक पेनल्टी और नए कर्जदाता को कुछ राशि भुगतान करनी पड़ सकती है।

4. होम लोन सबसे लंबी अवधि का प्लान होता है। अगर इस बीच आपकी सैलरी में बढ़ोत्तरी होती है तो आप ज्यादा किश्त का भुगतान कर सकते हैं जो कर्ज जल्दी चुकाने का सबसे शानदार तरीका है। EMI में थोड़ी-सी बढ़ोत्तरी आपकी काफी मदद कर सकती है।

5. SIP की मदद से भी आर होम लोन समय से पहले चुका सकते हैं। इसमें आप अधिक डाउनपेमेंट करके ब्याज की दर को कम कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News