26 FEBMONDAY2024 5:58:18 PM
Nari

अगर बच्चों को होती है Woolen से एलर्जी तो पेरेंट्स क्या करें?

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Dec, 2023 11:10 AM
अगर बच्चों को होती है Woolen से एलर्जी तो पेरेंट्स क्या करें?

सर्दियों के मौसम में बच्चों के शरीर को गर्म रखने के लिए ऊनी कपड़े पहनना जरुरी है। मगर कुछ बच्चों को ऊनी कपड़ों से एलर्जी की समस्या होती है ऐसे में उन्हें ऊनी कपड़े पहनने के बाद खुजली की समस्या शुरु हो जाती है और त्वचा पर रैशेज आ जाते हैं ऊनी कपड़ों से एलर्जी एक तरह का टेक्सटाइल डर्मेंटाइटिस है। इस तरह की एलर्जी के कारण लोग ऊनी कपड़े पहन नहीं पाते हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है कि बच्चों को  ये एलर्जी क्यों होती है और आप इसे ठीक कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि इस एलर्जी के बारे में ....

क्या होते हैं एलर्जी के लक्षण? 

ऊनी कपड़े पहनने से एलर्जी के लक्षण इस तरह हो सकते हैं। 

. बच्चे की त्वचा पर तेज खुजली की समस्या शुरु हो जाना 

PunjabKesari

. त्वचा और शरीर के अन्य के हिस्सों जैसे चेहरे, हाथों, माथे आदि पर लाल-लाल रैशेज हो जाना 

. ऊन के संपर्क में आने वाले अंग में सूजन आ जाना 

. शरीर में छोटे-छोटे दाने या चकत्ते हो जाना 

त्वचा का रुखापन भी हो सकता है कारण

गर्म ऊनी कपड़े पहनने के बाद अगर यदि बच्चे को एलर्जी और खुजली की समस्या होती है तो इसका कारण आपके त्वचा का रुखापन भी हो सकता है। त्वचा यदि नम रहेगी तो रोएं मुलायम रहते हैं और ऊनी कपड़ों के रोएं के साथ इनके साथ खिंचाव की संभावना कम हो जाती है मगर यदि बच्चे की त्वचा रुखी है तो रोएं भी अकड़ जाते हैं जिसके कारण खिंचाव ज्यादा पैदा होता है इसलिए यदि इस मौसम में बच्चे के शरीर पर अच्छी क्वालिटी का बॉडी लोशन लगाएं। इससे त्वचा नम रहेगी और एलर्जी की संभावना कम रहेगी। 

PunjabKesari

कैसे दूर करें बच्चों की यह एलर्जी?

यदि कभी-कभार बच्चे को एलर्जी की समस्या होती है तो इसके कई कारण हो सकते हैं इसलिए आप कुछ उपाय अपनाकर जैसे मॉइश्चर या फिर बॉडी लोशन लगाएं। यदि बच्चे को एलर्जी की समस्या स्थाई है तो इसका कोई इलाज नहीं ऐसी परिस्थिति में आप बच्चों को ऊन की जगह अन्य मैटीरियल से बने कपड़े पहनाएं। कपड़ों के नीचे कॉटन के कपड़े पहनाकर ऊपर से आप उन्हें ऊनी कपड़े पहना सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News