02 MAYTHURSDAY2024 3:39:29 PM
Nari

चाकू का इस्तेमाल करते समय न करें ये गलतियां, धार हो जाएगी खराब

  • Edited By palak,
  • Updated: 01 Feb, 2024 04:35 PM
चाकू का इस्तेमाल करते समय न करें ये गलतियां, धार हो जाएगी खराब

चाकू का इस्तेमाल किचन के कामों में किया जाता है। ऐसे में इसकी सफाई भी जरुरी है, क्योंकि गंदा चाकू फूड इंफेक्शन का कारण भी बन सकता है। कुछ लोग चाकू की साफ-सफाई का ध्यान ही नहीं रखते जिसके कारण इसी से ही घर के लोगों को फूड इंफेक्शन हो सकती है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप चाकू को आसानी से साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं...

सावधानी से साफ करें ब्लेड 

चाकू में लगी ब्लेड का ध्यान से साफ करें नहीं तो आपके हाथ में चोट भी लग सकती है। ब्लेड और हैंडल को साफ करने के लिए डिश सोप और सॉफ्ट स्पंज का इस्तेमाल ही करें। इसे लगाने के बाद हल्के हाथों से ब्लेड को स्पंज की मदद से रगड़ें। इसके बाद पानी से इसे धो लें। 

PunjabKesari

इन चीजों से न करें चाकू साफ 

चाकू को साफ करने के लिए डिटर्जेंट, स्क्रबिंग पैड या फिर क्लींजर का इस्तेमाल न करें। ये चाकू की धार वाली सतह को खराब कर सकते हैं जिसके कारण चाकू में जंग लग सकती है। इसकी जगह आप चाकू को साफ करने के लिए किसी सॉफ्ट स्पंज, कपड़ा या फिर बर्तन धोने वाले साबुन का इस्तेमाल कर सकती हैं। ब्लेड को साफ करते समय ज्यादा तेजी से चाकू रगड़ने से बचें। फिर चाकू को धोने के बाद सुखाना ना भूलें। 

धोने के बाद ऐसे साफ करें चाकू 

चाकू को धोने के बाद किसी ऐसी जगह पर न रखें। सामान के साथ टकराने से भी इसकी धार कम हो सकती है। इसे हमेशा नाइफ स्टैडड, मैग्नेटिक स्ट्रीप, ब्लेड प्रोटेक्टर में ही रखें। इससे चाकू की धार को सेफ रखने के साथ-साथ आप चाकू को भी सेफ रख सकती हैं। 

PunjabKesari

इन चीजों पर न इस्तेमाल करें चाकू 

चाकू का इस्तेमाल कभी भी ग्लास, सेरेमिक, ग्रेनाइट जैसी हार्ड चीजों पर न करें। इससे चाकू की धार बहुत जल्दी चली जाएगी। चाकू का इस्तेमाल हमेशा लकड़ी, प्लास्टिक के कटिंग बोर्ड पर ही करें। 

PunjabKesari

Related News