01 MARMONDAY2021 8:17:46 AM
Nari

हाथों-पैरों की चमक बढ़ाएंगे ये नुस्खे, सस्ते में करें मैनीक्योर-पैडीक्योर

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 12 Dec, 2020 04:49 PM
हाथों-पैरों की चमक बढ़ाएंगे ये नुस्खे, सस्ते में करें मैनीक्योर-पैडीक्योर

चेहरे और बालों की तरह शरीर के हर अंग की देखभाल करना बहुत जरूरी है। देखा जाए तो ज्यादातर लोग बाकी अंगों की केयर में लापरवाही बरतते हैं। शरीर के बाकी अंगों की तरह हाथों और पैरों को भी देखभाल की जरूरत पड़ती है। जबतक हमारे नाखून खूबसूरत, मजबूत और शाइनी नहीं होंगे तब तक हमारे हाथ-पैर अट्रैक्टिव नहीं दिखेंगे। नाखूनों से जुड़ी बहुत सारी परेशानियां हमें देखने और सुनने को मिलती है। साफ और स्वस्थ नाखून हाथों की सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को कई बैक्टीरिया से दूर रखते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे हाथों और पैरों को खूबसूरत बनाने के कुछ आसान से नुस्खे:

PunjabKesari

हाथ-पैर से जुड़ी समस्या

हाथों का रूखापन और खुरदुरापन इनकी खूबसूरती को बिगाड़ देता है। वहीं फटी हुई एड़ियां से पैरों की सुंदरता चली जाती है। गर्मियों में सूरत से निकलने वाली हानिकारक पराबैंगनी किरणों के पड़ने से घुटने काले हो जाते हैं। 

घर पर ऐसे करें हाथों की देखभाल 

चेहरे के अलावा हाथों को भी अच्छे मॉइस्चराइजर के साथ मॉइस्चराइज करते रहना चाहिए। इसके अलावा अपनी डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए। प्रोटीन युक्त आहार आपकी स्किन को पोषण प्रदान करता है। ऐसे में जरुरी है रोजाना दूध, दही और अन्य प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन जरुर किया जाए।

PunjabKesari

घर पर करें मैनिक्योर 

- मैनिक्योर करने के लिए एक बाउल में गुनगुना पानी लेकर उसमें गुलाब के फूल की कुछ पत्तियां, पांच बूंदे एसेंशियल ऑयल और थोड़ा सा नमक डाल लें। 

- पहले अपने हाथों पर लैवेंडर का स्प्रे करें, इससे हाथों में जमी फंग्स निकल जाएगी। 

- इसके बाद अपनी हाथों को पानी में थोड़ी देर तक रखें। फिर शैंपू डालकर हल्के हाथों से अपने नाखूनों को साफ करें। 

- बड़े नाखून होने पर पहले उन्हें काट लें। अब क्यूटिकल रिमूवर लगाकर फिर से पानी में हाथों को डूबोएं। 

- हाथों को 5 मिनट बाद पानी से बाहर निकाल कर उस पर एसेंशियल ऑयल से मसाज करें। 

- एब हाथों पर चंदन का स्क्रब करें। ऐसा करने से हाथ मुलायम बनेंगे। 

- चंदन के स्क्रब को 20 मिनट बाद धो लें और हाथों पर क्रीम लगाकर अच्छे से मसाज करें। 

ऐसे करें पेडीक्योर

- अपने पैरों के नाखून से नेल पॉलिश हटाएं। फिर टब में गर्म पानी डालें और उसमें पाइन एप्पल के कटे हुए टुकड़े डालें। आप चाहें तो इसमें कुछ फूल भी मिला सकते हैं। टब में अपने पैरो को लगभग 15 मिनट तक डुबोकर रखें।

- पैरों की मृत कोशिकाएं निकालने के लिए इनके कठोर भागों को लूफा या पाइन एप्पल की छाल से स्क्रब करें। इस प्रक्रिया को पैरों की उंगलियों से शुरू करके टखनों तक गोलाकार मुद्रा में ले जाएं। 

PunjabKesari

- इसके बाद पैरों को 10 मिनट के लिए पानी में डुबो दें। फिर क्यूटकल के बेस पर नैचुरल ऑयल लगाएं और क्यू टिप्स कि मदद से उन्हें अन्दर करें।

- अब बढ़े हुए नाखूनों को काटकर पैरों को अच्छे से रगड़ें और नैचुरल ऑयल से मसाज करें या फुट क्रीम लगाएं।

- फिर कोई भी पंसदीदा नेल पॉलिश लगाएं। 

Related News