30 OCTFRIDAY2020 12:35:44 PM
Nari

तुलसी की पत्तियों से बनाएं Anti- Aging फेसपैक, ना पड़ेगी झुर्रियां ना रहेगा कोई दाग

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Aug, 2020 01:11 PM
तुलसी की पत्तियों से बनाएं Anti- Aging फेसपैक, ना पड़ेगी झुर्रियां ना रहेगा कोई दाग

चेेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए लड़कियां बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। ताकि उनकी की स्किन सुंदर, ग्लोइंग और साफ नजर आए। मगर फिर भी उम्र बढ़ने के साथ- साथ चेहरे पर ढलती उम्र का असर दिखने लगता है। इसके कारण झुर्रियां व झाइयां की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप कोई ब्यूटी प्रॉडक्ट की जगह घर पर आसानी से मिलने वाली तुलसी से फेसपैक बना कर लगा सकते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक भी तुलसी में मौजूद एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुण ढलती उम्र के कारण स्किन में हुई कोलेजन की कमी को पूरा करने में मदद करती है। इससे त्वचा में खसाव आने के साथ झुर्रियों की समस्या से छुटकारा मिलने के साथ त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही चेहरे पर नेचुरल ग्लो आने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं इस फेस पैक को बनने का तरीका...

सामग्री

तुलसी के पत्ते- 1 कप
शहद-1 चम्मच
बेसन- 1 चम्मच
गर्म पानी- आवश्यकतानुसार

nari,PunjabKesari

फेस मास्क को बनाने और लगाने का तरीका

1. एक कटोरी में गर्म पानी और तुलसी के पत्तों को भिगो दें। इससे तुलसी मुलायम हो जाएगी। 
2. फिर से इसे मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें।
3. पेस्ट को कटोरी में निकाल कर बाकी चीजें के साथ मिलाए। 
4. तैयार फेसपैक को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट तक लगाएं।
5. तय समय या सूखने के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें।

nari,PunjabKesari

फेसपैक लगाने के फायदे

 

तुलसी

तुलसी में एंटी- ऑक्सीजडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गपण होते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से पिंपल्स, ड्राइनेस, दाग-धब्बे, झुर्रियों व झाइयों की परेशानी दूर हो स्किन जवां नजर आती है।

शहद

औषधीय गुणों से भरपूर शहद को चेेहरे पर लगाने से यह ब्लीच की तरह काम करता है। स्किन को गहराई से पोषण मिलने के साथ नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है। ऐसे में चेहरे की गहराई से सफाई हो त्वचा साफ, निखरी और ग्लोइंग नजर आती है। 

nari,PunjabKesari

बेसन 

बेसन को चेहरे पर लगाने से यह स्क्रबिंग की तरह काम करता है। इससे चेहरे की मृत कोशिकाएं साफ हो नई कोशिकाओं को बनाने में मदद मिलती है। साथ ही स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर हो चेहरा नेचुरली ग्लो करता है। 
 

Related News