28 MARTHURSDAY2024 9:40:42 AM
Nari

घर पर बनाएं बेस्ट क्वालिटी का पीनट बटर, बीमारियों से रहेगा बचाव

  • Edited By neetu,
  • Updated: 20 Feb, 2021 05:29 PM
घर पर बनाएं बेस्ट क्वालिटी का पीनट बटर, बीमारियों से रहेगा बचाव

नाश्ते में बहुत से लोग ब्रेड पर बटर लगाकर खाना पसंद करते हैं। सेहत के लिए पीनट बटर हैल्दी माना जाता है। मूंगफली में पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने से शरीर को सभी जरूरी तत्व मिलने का साथ बीमारियों से बचाव रहता है। मगर बाजार से मिलने वाले बटर में प्र‍िजर्वेट‍िव, एक्सट्रा शुगर और अन्य तत्व मिले होते हैं। ऐसे में यह सेहत के लिए हैल्दी नहीं माना जा सकता है। इससे शरीर को पूरा पोषण मिलने की जगह डायबिटीज व वजन बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में आप चाहे तो घर पर इसे आसानी से बना सकते हैं। यह खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए फायदेमंद होगा। इसके सेवन से शरीर को सभी जरूरी तत्व मिलने से दिनभर एनर्जेटिक फील होगा। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने का तरीका व फायदों के बारे में...

होममेड पीनट बटर बनाने की सामग्री-

कच्ची मूंगफली- 5 कप 
शहद- 2 बड़े चम्मच
पीनट ऑयल-¼ कप 
नमक- 1 छोटा चम्मच

PunjabKesari

होममेड पीनट बटर बनाने की व‍िध‍ि-

1. सबसे पहले मूंगफली,नमक और शहद को ब्लेंड में स्मूद पेस्ट बनाएं।
2. अब इसमें तेल व बाकी की सामग्री डालकर 1-2 मिनट तक ब्लेंड करें।
3. तैयार पीनट बटर को एयर टाइट कंटेनर में भर कर फ्रिज में स्टोर करें। 

नोट- आप इस पीनट बटर का 15 दिनों तक सेवन कर सकते हैं। 

होममेड पीनट बटर खाने के फायदे 

- इसमें अनसैचुरेटेड फैट व कार्बोहाइड्रेट होने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। ऐसे में मोटापे से परेशान लोग इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें। 

- जिम जाने वाले लोगों को प्रोटीन की अधिक जरूरत होती है। ऐसे में मूंगफली प्रोटीन का उचित स्त्रोत होने से इन लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 

- डायबिटीज के मरीज भी होममेड पीनट बटर का सेवन बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं। इससे उन्हें शुगर कंट्रोल रखने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

- इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ बीमारियों से बचाव रहेगा। 

- इसमें आयरन व मैग्नीशियम तत्व होते हैं। इसके सेवन से खून की कमी पूरी करने में मदद मिलती है। ऐसे में एनीमिया पेशेंट्स को खासतौर पर इसका सेवन करना चाहिए। 

- मूंगफली पोषक तत्वों के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होती है। ऐसे में पीनट बटर के सेवन से स्किन संबंधी समस्याएं दूर होकर चेहरे पर ग्लो लाने में मदद मिलेगी। 

- बच्चों की हड्डियां मजबूत होने के साथ बेहतर विकास होने में मदद मिलेगी। 

- इसके सेवन से बालों से जुड़ी परेशानियां दूर होकर सुंदर, घने, मुलायम व शाइनी बाल मिलेंगे। 

- मूंगफली में एंटी-ऑक्सीडेंट और ट्रिप्टोफेन गुण होने से तनाव कम करने में मदद मिलती है। 

तो इस तरह आप आसानी से घर पर ही हैल्दी पीनट बटर बना सकते हैं। साथ ही अच्छी क्वॉलिटी का बटर खाकर खुद को फिट एंड फाइन रख सकते हैं। 


 

Related News