28 MARTHURSDAY2024 9:14:02 AM
Nari

आयुर्वेदिक लेप से हटाएं जिद्दी दाग-धब्बे, स्किन पर भी आएगा Glow

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Feb, 2021 12:23 PM
आयुर्वेदिक लेप से हटाएं जिद्दी दाग-धब्बे, स्किन पर भी आएगा Glow

पिंपल्स या एक्ने ठीक हो जाने के बाद भी कई बार उनके निशान रह जाते हैं, जो देखने में काफी भद्दे लगते हैं। लड़कियां बेदाग स्किन पाने के लिए महंगी क्रीम और पार्लर में काफी पैसे खर्च कर देती हैं लेकिन उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं पाता। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप महंगी ट्रीटमेंट, क्रीम्स की बजाए नेचुरल लेप ट्राई करके देखें। इससे ना सिर्फ चेहरे के जिद्दी निशान साफ होंगे बल्कि स्किन भी नेचुरली ग्लो करने लगेगी। खास बात तो यह है कि न तो यह ज्‍यादा महंगा है और न ही इसमें अधिक टाइम खर्च होगा।

चलिए आपको बताते हैं 5 आयुर्वेदिक लेप बनाने का तरीका...

नींबू - मुल्‍तानी म‍िट्टी

 2 चम्‍मच मुल्‍तानी म‍िट्टी में 1 नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर 2-3 मिनट तक लगाए। इसके बाद ताजे पानी से साफ कर लें और कोई क्रीम अप्लाई करें, ताकि स्किन ड्राई ना हो। हफ्ते में कम से कम 3-4 बार ऐसा करने से आपको खुद फर्क महसूस होगा।

PunjabKesari

सेब का सिरका - बेसन

बेसन सेब का सिरका और बेकिंग सोडा मिलाकर प्रभावित हिस्से पर 30 मिनट के लिए लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। इससे पोर्स ओपन हो जाएंगे और इसका नियमित इस्तेमाल दाग-धब्बों को भी गायब कर देगा। स‍िरके में ग्‍लाइकॉल होता है, जो दाग-धब्बों को मिटाने में मदद करता है।

आलू का लेप

आलू सिर्फ दाग-धब्‍बे ही नहीं बल्कि कील-मुंहासे और डार्क सर्कल में भी असरदार है। वहीं, रोजाना आलू का लेप लगाने से रंगत भी साफ होने लगती है। दाग-धब्बे मिटाने के लिए आलू के रस में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाएं और 1 घंटे बाद ताजे पानी से साफ कर लें। ऐसा हफ्ते में कम से कम 3-4 बार करें।

PunjabKesari

चंदन का लेप

चंदन के पाउडर में 1 चम्‍मच दूध और गुलाब जल म‍िलाकर चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2-3 बार यह पैक लगाएं। चंदन त्वचा का पीएच लेवल मेंटेन करने के साथ दाग-धब्बे भी दूर करता है। साथ ही इससे स्किन भी ग्लो करती है।

हल्दी का लेप

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सिर्फ पिंपल्स के निशान ही नहीं दूर करती बल्कि रंगत भी सुधारती है। इसके ल‍िए 2 चम्‍मच हल्‍दी में 1 चम्‍मच दही मिलाकर चेहरे पर 15 म‍िनट तक लगाएं। गर्म‍ियों में आप इसमें खीरे का रस भी म‍िला सकती है।

PunjabKesari

Related News