19 JANTUESDAY2021 12:58:55 PM
Nari

Diwali 2020: पार्लर जानें का नहीं है समय तो घरेलू फेसपैक से निखारे स्किन

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Nov, 2020 04:57 PM
Diwali 2020: पार्लर जानें का नहीं है समय तो घरेलू फेसपैक से निखारे स्किन

दिवाली की तैयारी कुछ दिनों पहले से ही शुरू हो जाती है। ऐसे में घर की साफ-सफाई व काम के चलते स्किन रूखी व बेजान नजर आने लगती है। मगर टाइम कम होने के कारण बहुत-सी महिलाओं को पार्लर जाने का मौका भी नहीं मिल पाता है। ऐसे में परेशान होने की जगह आप कुछ होममेड फेसपैक का इस्तेमाल कर सकती है। तो चलिए आज हम आपको 4 ऐसे फेसपैक बनाना सिखाते है, जिससे आप मिनटों में ही पार्लर जैसा ग्लो पा सकती है। तो चलिए जानते इन फेसपैक को बनाने का तरीका...

बेसन, दही व गुलाब 

एक कटोरी में 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच दही और आवश्यकतानुसार गुलाब जल मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। फिर इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी से धो लें। इससे पिंपल्स, दाग, धब्बें, टैनिंग, झुर्रियों व झाइयों की परेशानी दूर होगी। साथ ही चेहरे पर गुलाबी निखार आने में मदद मिलेगी। '

शहद, केला व नींबू

एक कटोरी में 1 पका हुए मैश्ड केला, 1-1 चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से लगाकर 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से इसे साफ करें। इस फेसपैक को लगाने से स्किन को गहराई से पोषण मिलने के साथ दाग-धब्बे, डार्क सर्कल, झाइयों व झुर्रियों दूर होंगी। स्किन टोन साफ होने के साथ त्वचा का रूखापन दूर होने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

नींबू और चीनी 

इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच चीनी और नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर 5 मिनट तक अलग रख दें। फिर तैयार पेस्ट से चेहरे व गर्दन पर 5-7 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रब करें। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर ले। इससे त्वचा की गहराई से सफाई हो स्किन पोर्स पर जमा गंदगी दूर होगी। टैनिंग की समस्या दूर हो स्किन नेचुरली ग्लो करेगी। 

बेकिंग सोडा 

एक कटोरी में 1 चम्मच बेकिंग सोडाऔर 2 चम्मच पानी डालकर स्मूद-सा पेस्ट बनाएं। फिर इसे 3-5 मिनट तक मसाज करते हुए चेहरे पर लगाएं। बाद में ठंडे पानी से इसे साफ कर लें। इससे स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर होने के साथ त्वचा की रंगत निखर कर सामने आएगी। मगर बेकिंग सोडा अक्सर लोगों को सूट नहीं करता है। ऐसे में इसे इस्तेमाल करने से पहले थोड़ा-सा पेस्ट हाथों पर लगा कर चैक कर लें। साथ ही इसे 3-5 मिनट से ज्यादा चेहरे पर न लगाएं। 

PunjabKesari

आप इन में किसी भी फेसपैक को हफ्ते में 2 बार लगा सकती है। 
 

Related News