23 OCTFRIDAY2020 5:55:50 PM
Nari

DIY: बालों की हर समस्या का हल है दही, इन 5 तरीकों से करें ट्राई

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 Sep, 2020 10:01 AM
DIY: बालों की हर समस्या का हल है दही, इन 5 तरीकों से करें ट्राई

बालों को सुंदर, घना, काला व लंबा बनाए रखने के लिए उसे सिर्फ शैंपू करना ही काफी नहीं होता है। इसके लिए बालों की कुछ चीजों के साथ केयर करने की जरूरत होती है। ऐसे में पोषक तत्वों से भरपूर दही सेहत को बनाए रखने के साथ बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर कर उसे और भी खूबसूरत दिखाने में मदद करता है। आप दही को सीधा या अलग- अलग चीजों से हेयर मास्क तैयार कर बालों पर लगा सकते  है। तो चलिए आज हम आपको दही से 5 हेयर मास्क बनाना सिखाते है। इन हेयर पैक को लगाने से बालों को जड़ों से पोषण मिलने के साथ झड़ना, दोमुंहे, डैंड्रफ, ड्राईनेस आदि की परेशानू दूर होने में मदद मिलेगी। तो आइए जानते हैं इन्हें बनाने का तरीका...

1. दही और अंडा

इस हेयर पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 4-5 चम्मच दही में 1 अंडा मिक्स करें। फिर इस हेयर मास्क को करीब 10 मिनट तक बालों पर लगाने के बाद इसे माइल्ड शैंपू से धोएं। इसे लगाने से बाल जड़ों से पोषित होने के साथ लंबे, घने, शाइनी व मुलायम होते हैं। साथ ही डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा। 

nari,PunjabKesari

2. दही और नींबू रस

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में 4-5 चम्मच दही, 2 चम्मच नींबू का रस, नारियल तेल की कुछ बूंदें मिक्स करें। तैयार पेस्ट को बालों पर 20 मिनट तक लगा कर माइल्ड शैंपू से धो लें। इस हेयर पैक से बालों का झड़ना बंद हो डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। ऐसे में बाल साफ, लंबे, घने, मजबूत, शाइनी व मुलायम होते हैं। रूसी व तैलीय त्वचा से भी राहत मिलेगी। 

nari,PunjabKesari

3. दही और केला

एक कटोरी में 3 चम्मच शहद, 1 चम्मच दही, 1/2 पका हुआ मैश्ड केला, 1 चम्मच नींबू का रस डालकर मिलाएं। तैयार मिश्रण को बालों की जड़ों पर लगाएं। 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें। सूखने दें बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। यह हेयर मास्क बालों को हाइड्रेट करने के साथ जड़ों से मजबूत कर सिल्की और शाइनी बनाएगा। 

4. दही और एलोवेरा 

एक कटोरी में 2 चम्मच दही, 3 चम्मच एलोवेरा जेल, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच शहद डालकर मिक्स करें। तैयार मिश्रण को जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। 10-15 मिनट तक हल्के हाथों से बालों की मसाज कर इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। इस हेयर पैक को लगाने से बालों का झड़ना बंद हो लंबे, घने व मजबूत नजर आएंगे।   ‌

nari,PunjabKesari

5. दही और मुल्तानी मिट्टी

एक कटोरी में 4-5 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, 2 बड़े चम्मच दही डालकर मिक्स करें। फिर इस हेयर पैक को स्कैल्प से शुरू कर पूरे बालों पर लगाएं। करीब 30 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धोएं। इस हेयर मास्क से बालों की क्लींनजिंग होगी। यह सिर पर जमा एक्सट्रा ऑयल रिमूव कर बालों को सिल्की और शाइनी बनाने में मदद करता है।

आप अपने बालों की लेंथ के मुताबिक सामग्री को कम या ज्यादा कर सकते हैं। साथ ही अच्छा रिजल्ट पाने के इनमें से किसी भी हेयर मास्क को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं।

Related News