29 MARSUNDAY2020 10:58:50 PM
Nari

घर पर बना भृंगराज तेल दूर करेगा बालों का टूटना और झड़ना

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 14 Feb, 2020 02:17 PM
घर पर बना भृंगराज तेल दूर करेगा बालों का टूटना और झड़ना

बढ़ते प्रदूषण, गलत खानपान और बालों की अच्छे से केयर न करने पर बाल ड्राई, डल और डैंड्रफ से भर जाते हैं। आजकल बालों की समस्याओं से बचने के लिए मार्किट में कई प्रोडक्ट्स मिलते हैं मगर कैमिकल्स युक्त ये प्रोडक्टस बालों को नुकसान पहुंचाने का भी काम करते हैं। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे आयुर्वेदिक तेल के बारे में बताते है जिसे यूज कर आप अपनी बालों से जुड़ी इन समस्याओ से कुछ दिनों में ही राहत पा सकते है। हम बात करने जा रहे हैं भृंगराज तेल के बारे में, मार्किट से यह ऑयल लेने की बजाय आप इसे घर पर भी बना सकते हैं...

Image result for hair problem,nari

घर पर इस तरह बनाएं भृंगराज तेल

सबसे पहले भृंगराज के पत्ते लें। उसका रस निकालकर उसकी बराबर मात्रा में नारियल तेल मिलाकर इसे गैस की स्लो फ्लैम पर पकने के लिए रख दें। इन्हें तब तक पकाना है जब तक दोनों ऑयल अच्छे से मिक्स न हो जाए। आप चाहे तो इसमें आंवला, शिकाकाई, तिल का तेल भी डाल सकते है। औषधीय स्वरूप होने से इस तेल का इस्तेमाल करने से कोई साइड-इफैक्ट होने का खतरा नहीं होता है। आप इस तैयार तेल को सिर धोने के लगभग 1 घंटे पहले या रात भर लगा सकते है। तो आइए अब जानते है इससे मिलने वाले फायदों के बारे में...

बालों को काला करें

कुछ लड़कियों को समय से पहले ही सफेद बालों की समस्या से जुझना पड़ता है। ऐेसे में इन्हें इस तेल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। भृंगराज तेल बालों को असमय सफेद होने से रोकने के साथ इनका कुदरती रंग बरकरार रखने में मदद करता है।

Image result for gorgeoau hair,nari

बालों का झड़ना रोके

आज के समय में हर कोई बालों के टूटने- गिरने से परेशान है। ऐसे में इस तेल से बालों की हल्के हाथों से 5-10 मिनट मालिश करने से इस परेशानी से कुछ ही दिनों में आराम मिलता है। इसके साथ ही माइल्ड शैंपू से बालों को धोने से दोगुना फायदा मिलता है।

बाल होते है घने और मजबूत

इस तेल से बालों की हल्के हाथों से थोड़ी देर मसाज करने से स्‍कैल्‍प में खून का संचार तेज होता है। इससे बालों की जड़ें सक्रिय हो इसे मजबूत कर बढ़ने में मदद करती है। इसके साथ ही बाल हैल्दी, घने और लंबे होते है।

बालों की ड्राईनेस करें दूर

डल, ड्राई बालों से परेशान लोगों को इस औषधीय स्वरूप तेल का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार जरूर करना चाहिए। यह बालों को पोषण पहुंचाने के साथ उनमें नमी बरकरार रखने में मदद करता है।

डैंड्रफ करें दूर

प्रदूषण के कारण बालों में गंदगी जमा हो जाती है जिसके कारण रूसी होने की शिकायत हो जाती है। ऐसे में इससे निजात पाने के लिए भृंगराज तेल से हफ्ते में 2 बार बालों की मालिश जरूर करें। यह डैंड्रफ को दूर करने के साथ इंफैक्शन होने से भी बचाता है।

Image result for dandruff problem,nari

ध्यान दें, जब भी बाहर जाए बालों को धूल, मिट्टी और प्रदूषण से बचाने के लिए किसी स्कार्फ या सॉफ्ट से कपड़े से कवर करके जाए। इसके साथ ही अपनी डेली डाइट का भी जरूर ध्यान रखें। खाने में जंक फूड्स को छोड़ पौष्टिक चीजों जैसे कि हरी सब्जियां, फलों, इंकुरित अनाज, दूध, दही आदि का सेवन करें। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News