01 MARMONDAY2021 7:38:19 AM
Nari

चुकंदर से बनाएं Anti Aging सीरम, दिखेंगी यंग और फाइन लाइन्स भी होंगी दूर

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 26 Dec, 2020 05:26 PM
चुकंदर से बनाएं Anti Aging सीरम, दिखेंगी यंग और फाइन लाइन्स भी होंगी दूर

आज कल हर लड़की और हर महिला को स्किन संबंधी कईं सारी परेशानियों का सामना करन पड़ता है। सबसे ज्यादा जो प्रॉब्लम आती है वह है बढ़ती उम्र में स्किन ढिलकने लगना, चेहरा पर फाइन लाइन्स आ जाना। इसके लिए लड़कियां बहुत से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि अपनी स्किन को ग्लोइंग दिखाने के लिए आपको अपनी डाइट भी अच्छी रखनी चाहिए। भरपूर फल और सब्जियां खानी चाहिए। लेकिन चेहरे से फाइन लाइन्स और शाइनी स्किन को वापिस पाने के लिए आज हम आपको एक ऐसा सीरम बताते हैं जिसे लगाने से आपको काफी फायदे होंगे। 

PunjabKesari

नेचुरल चीजों से तैयार करें सीरम 

बहुत सी लड़कियां बाजार का बना हुआ सीरम इस्तेमाल करती हैं लेकिन अगर आप मार्केट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करती हैं तो आज हम आपको घर पर ही नेचुरल चीजों से बना एक सीरम बताते हैं जिसके इस्तेमाल से न सिर्फ आपकी स्किन ग्लो करेगी बल्कि इसके साथ-साथ आप यंग भी दिखेंगी, चेहरे से झुर्रियां भी दूर हो जाएंगी। इसके लिए आपको कोई मंहगी चीज नहीं बल्कि इसके लिए तो आपको चुकंदर चाहिए जिसका सेवन अक्सर महिलाएं सालाद के रूप में करती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इसे बनाने का आसान सा तरीका। 

15 मिनट में तैयार करें होममेड सीरम 

होममेड सीरम बनाने के लिए आपको ज्यादा नहीं कम से कम 15 मिनट का समय लगेगा। इसके लिए आपको चाहिए 

- आधा चुकंदर
- 2 चम्मच ऑलिव ऑइल
- एलोवेरा जेल
- गुलाबजल 

PunjabKesari

सीरम बनाने की विधी 

1. सबसे पहले आप चुकंदर लें। इसे अच्छे से धो लें और छील लें। 
2. चुकंदर को बारीक कर लें और इसे कद्दूकस कर लें ताकि इसका गुदा बन जाए। 
3. फिर आप इसमें तकरीबन 6 से 8 चम्मच गुलाब जल डाल दें। 
4. 30 मिनट के लिए इसे ऐसा ही छोड़ दें। 
5. फिर 30 मिनट बाद आप चुकंदर को छलनी से छान लें। 
6. चुकंदर को छानने के बाद इसके लिक्विड में ऑलिव ऑइल  और एलोवेरा जेल मिला लें। 
7. फिर आप इसे एक शीशी में निकाल लें 

ऐसे करें इस्तेमाल 

जब भी आप चेहरा धोएं तो उसके बाद आप इसे अपने चेहरे पर कॉटन से लगा लें। आप चाहे तो इसे अपनी गर्दन पर भी लगा सकती हैं। आपको इससे जल्द हीअच्छे रिस्लट देखने को मिलेंगे।

सीरम में मौजूद चीजों से मिलेंगे फायदे

PunjabKesari

1. एलोवेरा जेल में कई पोषक तत्व होते है। एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने से यह  स्किन को समय से पहले बूढ़ा होने नहीं देता है। इसके साथ ही त्वचा में नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है। ऐसे में इसे लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों से राहत मिलती है। 
2. गुलाब जल का स्किन पर इस्तेमाल करने से चेहरे पर होने वाली जलन, खुजली की परेशानी से राहत मिलती है। यह चेहरे की गहराई से सफाई कर बंद पोर्स को खोलने में मदद करता है। त्वचा हाइड्रेट होने के साथ यह चेहरे को साफ, ग्लोइंग , क्लीन और गुलाबी निखार लाने में मदद करता है। 
3. ऑयली स्किन की समस्या होने पर ग्लिसरीन का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। यह ड्राई स्किन की परेशानी से राहत दिला त्वचा को पौषण पहुंचाता है। इसके साथ ही पिंपल्स, इंफेक्शन, फाइन लाइन्स, झाइयों-झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। 

चुकंदर के फायदे 

1. चेहरे पर आएगा ग्लो
2. फाइन लाइन्स होंगी दूर
3. दिखने लगेंगी यंग
4. चेहरे पर नहीं होंगे साइड इफेक्ट्स
5. डार्क सर्कल्स करे गायब 
6. दाग-धब्बे होंगे दूर

इतने समय तक करें सीरम का इस्तेमाल 

अगर आप जल्द ही चेहरे पर इसके रिस्लट देखना चाहती हैं तो आप इसे रोजाना फेस पर अप्लाई करें। आपको बता दें कि आप इस सीरम को एक हफ्ते के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बाद इस सीरम को बनाने के लिए आप दोबाार फिर यही प्रोसेस से बना लें और फिर देखें इसका कमाल। 

Related News